Yoga for Women: योग करना शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक रूप से भी बहुत फायदेमंद होता है या यूं कह सकते हैं कि योग शरीर और मन दोनों को दुरूस्त रखता है. वहीं आसनों का सरल अभ्यास न केवल आपके शरीर को फिट रखने में मदद कर सकता है बल्कि मन को नियंत्रित करने और आपकी भावनाओं और जीवन को संतुलित करने में भी मदद करता है. वहीं योग चिंता और तनाव को भी दूर रखता है, जिससे आप अधिक रिलैक्स महसूस करते हैं. हम यहां आपको बताएंगे कि सर्दियों में आपको किन-किन योगासन को करना चाहिए. चलिए जानते हैं.

पवनमुक्तासन– हमारा शरीर हर तरह का जनाव जमा करता है. जब वह रिलीज होता है तो शांति और विश्राण का अहसास होता है. इस आसन के अभ्यास से पूट फूलना दूर होताहै और अपच और कब्ज से राहत मिलती हैं.यह आसन पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए रामबाण है.

धनुवक्रासन– यह आसन पेट के हिस्से पर दबाव डालता है क्योंकि इसे करते हुएआपका पूरा शरीर नाभि के हिस्से पर संतुलन बना रहा होता है. आपकी पूरी रीढ़ धनुषाकार होती है. इसलिए यह आपकी रीढ़ की हड्डी के फ्लेक्सिबिलिटी को बहुत बढ़ाता है. साथ ही यह आपकी चेस्ट, गर्दन, और कंधों को खोलता है और पैर-हाथों की मसल्स को टोन करता है.

हस्तपादांगुष्ठासन– यह आसन दोनों एक्सट्रिमिटी को एक साथ लाता है और हिप्स के मेजर जोड़ के आस-पास की मसल्स को स्ट्रेच करता है. यह कमर को भी प्रभापित करता है और लेटरल मसल्स की फ्लेक्सिबिलिटी और टोनिंग में मदद करात है. यह आपके संतुलन और एकाग्रता को बेहतर बनाने में भी मदद करता है.

Health Tips: Winter में Skin का रखना है ख्याल तो इन तरीकों से करें टमाटर का इस्तेमाल

Omicron Variant Alert: ओमिक्रोन के ये 2 लक्षण हैं एकदम अलग, ना करें नजरअंदाज

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *