e898141be15377db7e5483b5545df504 original


Shopping via Credit Card: फेस्टिव सीजन शुरू हो गया है और इसके साथ ही सेल और डिस्सकाउंट ऑफर्स की भरमार भी हमारे चारों तरफ हो गई है. शानदार ऑफर्स के साथ, आसान फाइनेंसिंग स्कीमें (financing schemes) भी हैं जो बड़ी-चीजों की खरीदारी को आसान बनाने में मदद करती हैं. इसलिए, आपके पास न केवल उन चीज़ों के लिए विकल्प है जिन्हें आप खरीदना चाहते हैं, बल्कि आपके पास क्रेडिट कार्ड (credit card), पर्सनल लोन (personal loan), अभी खरीदें बाद में कर्ज का भुगतान (buy now pay later loans) आदि जैसे विकल्प भी हैं. आज हम आपको बता रहे हैं कि जब क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग कर रहे हों तो आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

बजट का ध्यान रखें
एक फेस्टिव खरीदारी बजट निर्धारित करें. जब आप अपने क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप बकाया आसानी से चुका सकें. इसलिए ऐसा बजट रखें जिसमें आप सहज हों और अपने खर्चों को उसमें ही सीमित रखें. फेस्टिव सीजन खत्म होने पर आपकी पर्सनल फाइनेंसिंग इससे बेहतर होगी.

चतुराई से कार्ड चुनें
प्रत्येक क्रेडिट कार्ड (credit card) के अपने बेनिफिट्स, रिवॉर्ड और इंसेंटिव होते हैं. अगरे आपने यह तय कर लिया है कि आपने क्या खरीदना है तो यह जानें कौन सा क्रेडिट कार्ड खरीदारी को सबसे बेहतर मौका देगा. यह आपको ऐसे कार्ड का उपयोग करने में मदद करेगा जो आपकी बड़ी शॉपिंग के लिए बेस्ट हो. यदि आपके पास ऐसा कार्ड नहीं है, तो इसे लेने की सोचें.

बढ़ाई जा सकती है खर्च की सीमा
यदि आपके क्रेडिट कार्ड की खर्च सीमा छोटी है और फेस्टिव शॉपिंग के दौरान समाप्त होने की संभावना है, तो अपने कार्ड प्रोवाइडर से संपर्क करें. यदि आपने पहले अपनी सीमा पार कर ली है और आपका पुनर्भुगतान रिकॉर्ड अच्छा है, तो आपके कार्ड प्रोवाइडर को आपकी लिमिट बढ़ाने में परेशानी नहीं होनी चाहिए. 

शॉर्ट टर्म ईएमआई बेस्ट
जितना संभव हो सके शॉर्ट टर्म के लिए ईएमआई का विक्लप चुनें. ध्यान रखें क्रेडिट कार्ड की ब्याज दरें ज्यादा होती हैं. आपके कार्ड पर जितना अधिक बकाया है, आप उतना ही अधिक ब्याज का भुगतान करेंगे.

कैश यूज से बचें
अधिकांश क्रेडिट कार्ड आपको एटीएम से कैश निकालने की अनुमति देंगे. लेकिन क्रेडिट कार्ड से कैश निकासी के लिए कोई ब्याज मुक्त अवधि नहीं है. आपकी निकासी के पहले दिन से ब्याज लगना शुरू हो जाएगा. इसलिए, इस विकल्प के साथ अत्यधिक सावधानी बरतें. ऑनलाइन खरीदारी ही करें जहां आपके लेनदेन को विभिन्न तरीकों से प्रोत्साहित किया जाता है.

मिनिमम अमाउंट ड्यू

आपके पास हर महीने मिनिमम अमाउंट ड्यू का भुगतान करने का विकल्प होता है. यह आमतौर पर आपके बकाया का 5% होता है. लेकिन आपको इससे बचना है और  हर महीने अपना पूरा बकाया चुकाने की कोशिश करनी है.

अपना क्रेडिट स्कोर चेक करते रहें
नियमित रूप से क्रेडिट स्कोर पर नज़र रखें. आप अपने स्कोर की मुफ्त मासिक जांच ऑनलाइन कर सकते हैं। विशेष रूप से क्रेडिट कार्ड से बड़े खर्चों बता तो ऐसा जरूर करें  क्योंकि बढ़ा खर्च आपके स्कोर को कम करने की क्षमता रखते हैं.

यह भी पढ़ें: 

Multibagger Stock Tips: 2021 में 100 फीसदी से ज्यादा चढ़ा है यह मल्टीबैगर स्टॉक, क्या आप लगाएंगे दांव?

Multibagger Penny Stock: एक साल में इस Penny Stock ने निवेशकों को दिया 22,300% रिटर्न, क्या आपके पास है?

 

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *