juvenile diabetes and chocolate 1634746282


त्यौहारी सीजन शुरू हो गया है। पहले त्यौहारों पर जो भूमिका मिठाइयों की हुआ करती थी, अब वही चॉकलेट की है। फिटनेस फ्रीक्स अब तोहफे में एक-दूसरे को मिठाइयों की बजाए चॉकलेट देना पसंद करते हैं। पर चॉकलेट की बात बस इतनी सी ही नहीं है। असल में चॉकलेट हमारे डाइट में काफी महत्वपूर्ण तरीके से दाखिल हो चुकी है। खासतौर से पर पेरेंटिंग की बात करें तो बच्चों को प्रोत्साहित करने के लिए हम कई बार उन्हें चॉकलेट देते हें। पर क्या बच्चों को चॉकलेट दिया जाना उनके स्वास्थ्य के लिए सुरक्षित है? क्या यह पूरी तरह हानिरहित है? 

चॉकलेट के बारे में हमें अकसर मिक्स रिएक्शन मिलते हैं। कुछ लोग इसके दीवाने हैं और इसके ढेरों फायदे गिना सकते हैं। जबकि कुछ को लगता है कि बच्चों को ज्यादा चॉकलेट खिलाना जुवेनाइल डायबिटीज का रिस्क बढ़ा सकता है! क्योंकि चॉकलेट अकेली नहीं आती। बच्चों को आकर्षित करने के लिए उसमें तरह-तरह के रंग, स्वाद और प्रीजर्वेटिव्स मिलाए जाते हैं। ओह्… अब आप कन्फ्यूज हो गईं हैं कि क्या करें और क्या न करें? 

तो परेशान न हों, क्योंकि जुवेनाइल डायबिटीज, चॉकलेट की क्रेविंग और आपके बच्चों की सेहत से जुड़े सभी सवालों के जवाब यहां हैं। बस जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें – 

क्या बच्चों का ज्यादा चॉकलेट खाना जुवेनाइल डायबिटीज का जोखिम बढ़ा सकता है? आइए पता करते हैं

सेहत से संबंधित ऐसी ही और बहुत सारी जानकारियों के लिए साइन इन करें – हेल्थशॉट्स डाॅट कॉम / हिंदी पर 

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *