first patient of zika virus found in kanpur 1635008893


केरल के बाद कानपुर में जीका वायरस

का पहला मरीज मिला है। यह 57 वर्षीय एयरफोर्स कर्मचारी है, जिसे डेंगू बुखार के लक्षण पर सेवेन एयरफोर्स अस्पताल में 19 अक्टूबर को भर्ती कराया गया था। इलाज से लाभ न मिलने पर दो दिन पूर्व सैंपल नेशनल इंस्टरट्यूट आफ वायरोलाजी, पुणे को सैंपल भेजा गया। जहां से जीका पॉजिटिव रिपोर्ट शनिवार को मिली है। जीका के पहले मरीज की सूचना पर स्वास्थ्य विभाग में हड़कम्प है। मरीज, उसके करीब रहे 22 लोगों व इलाज कर रहे स्टाफ को आइसोलेट कर दिया गया है। इन सभी का सैंपल भी जांच को केजीएमयू लखनऊ भेजा गया है।

पाजिटिव रिपोर्ट मिलने के बाद दिल्ली स्वास्थ्य मंत्रालय की टीम ने स्थानीय टीम के साथ मरीज के घर पर का साथ दौरा किया है। मरीज पोखरपुर (चकेरी) का रहने वाला है। सीएमओ डा. नैपाल सिंह ने दो टीमें बनाई हैं। एक टीम एसीएमओ डा. सुबोध प्रकाश की अगुवाई में परदेवनपुर पोखरपुर गई, जहां परिवार में पत्नी और बेटे-बेटी के साथ ही सम्पर्क में आए 22 लोगों के सैम्पल लिए गए। एयरफोर्स कर्मचारी का एक बेटा पुणे तो बेटी बंगलुरू में रहती है। दूसरी टीम ने सेवेन एयरफोर्स हास्पिटल में निरीक्षण किया।

सीएमओ डॉ. नैपाल सिंह का कहना है कि एयरफोर्स कर्मचारी में जीका वायरस की पुष्टि हुई है। मरीज के सम्पर्क में आए सभी लोगों के सैम्पल लिए गए हैं। उन्हें आइसोलेट कर दिया गया है। कानपुर के डीएम विशाख जी ने बताया जीका पाजिटिव पहले मरीज की पुष्टि के मद्देनजर सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों और नगर निगम की टीम की आपात बैठक बुलाई है। स्वच्छता पर विशेष अभियान चलेगा।
 



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *