kaju makhane ki kheer 1607002149


करवाचौथ को लेकर भी हर किसी के घर में अलग रिवाज और परंपरा है। ऐसे में हर किसी के घर पर अलग-अलग तरह के पकवान बनाए जाते हैं। जहां पंजाबियों के घरों में इस व्रत के दिन मां की दाल बनाई जाती है, ठीक वैसे ही मारवाड़ी घरों में भी आज के दिन दाल, खीर और चूरमा बनाया जाता है। हालांकि सब जगह एक चीज जो कॉमन है वो है चांद को देखकर अपना उपवास खोलना। ऐसे में मारवाड़ी लोग चांद को चुरमा और खीर का भोग लगाते हैं। तो अगर आप भी करवाचौथ के दिन खीर-चूरमा बनाना चाहते हैं तो जानिए इसे बनाने का सबसे आसान तरीका।

चूरमा कैसे बनाएं

एक परात में थोड़ा सा आटा लें और फिर इसमें घी मिलाकर पानी से सख्त गूंथ लें। अब इसे अपने हाथ में लेकर गोल आकार दें। अब एक कढ़ाई में घी गर्म करें और इन सभी को घी में सेक लें। इन्हें सुनहरा होने तक तलें। सभी को सेकने के बाद ठंडी होने के लिए रख दें और फिर इन्हें तोड़ दें। अब इसे मिक्सर में हल्का सा चला दें। फिर इसमें कटी हुई मेवा और बूरा डालकर अच्छे से मिलाएं चूरमा तैयार है। 

खीर कैसे बनाएं

raw mango kheer

खीर बनाने के लिए थोड़े से चावल को भिगो कर रख दें। फिर एक बर्तन में दूध उबालें जब दूध थोड़ा पक जाए तो इसमें भीगे हुए चावल मिला दें। गैस को धिमी आंच पर रखें और खीर को पकने के लिए छोड़ दें। बीच-बीच में इसे चलाते रहे। जब खीर गाढ़ी होने लगे तो इसमें भिगी हुई केसर मिलाएं साथ ही बारीक कटे हुए मेवा को मिक्स करें। अंत में चीनी और इलायची पाउडर को मिला दें। खीर बनकर तैयार है। 

  

संबंधित खबरें

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *