772eb0556cafa93f026376bec406fef5 original


Garlic Milk Turmeric Benefits: हमारी रसोई में ऐसी कई चीजें होती हैं जो मौसमी बीमारियों का इलाज करके इम्यूनिटी बूस्ट करने में आपकी मदद कर सकती हैं. वहीं अभी तक लोगों नें हल्दी वाले दूध और काली मिर्च के फायदों के बारे में अच्छे से सुना होगा. लेकिन क्या कभी आपने लहसुन वाले दूध के बारे में सुना है? नहीं ना. ये सुनकर आपको भी अजीब लग रहा होगा. बता दें कि आयुर्वेद के अनुसार गारलिक मिल्क कई समस्याओं में लाभकारी बताया गया है. ऐसे में हम यहां आपको लहसुन वाले दूध के फायदे बताएंगे. आइये जानते हैं.

बवासीर की समस्या में मददगार है लहसुन का दूध- लहसुन का दूध शरीर में वात दोष के असंतुलन होने के कारण कब्ज और बवासीर की समस्या से बचाव करने में सहायक है. लहसुन का दूध चिकना और भारी होता है जो वात को शांत करता है. इसलिए अगर आप भी बवासीर की समस्या से पीड़ित है तो इसका सेवन रोजाना कर सकते हैं.

मिल्क बनाने की सामग्री- एक चौथाई कप दूध, 4 लहसुन की कलियां, 2 चम्मच पाम मिश्री, हल्दी को आप डाल भी सकते है या नहीं भी.

लहसुन का दूध बनाने का तरीका- सबसे पहले लहसुन की कलियों का छिलका उतार लें इसके बाद छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. इसके बाद दूध को उबालने रखें. इसके बाद इसमें कटे हुए या कुचले हुए लहसुन के टुकड़े डाल दें इसके बाद 7 मिनट तक उबाल लें. इसके बाद इसमें हल्दी डाल सकते हैं लेकिन ये जरूरी नहीं है कि हल्दी डालें. इसके बाद लहसुन के नरम होने तक दूध को उबलते रहने दें. इसके बाद अब इसमें पाम शुगर डालें और तब तक पकाएं जब तक कि ये पूरी तरह से घुल न जाएं. लो इस तरह से तैयार हो गया गारलिक मिल्क.

ये भी पढे़ं-

Health Care Tips: क्या Diabetes के मरीज खा सकते हैं कद्दू की सब्जी? जानें

Health Care Tips: खाली पेट इन चीजों को खाने से बचें, हो सकते हैं कई बीमारियों के शिकार

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *