Smartphone Tips: अगर आपका स्मार्टफोन भी बार-बार होता है हैंग तो आज ही करें ये काम


फेस्टिव सीजन से पहले नए स्मार्टफोन्स के लॉन्च होने का सिलसिला लगातार जारी है. बाजार में हर कीमत के फोन आ रहे हैं. अक्सर देखा जाता है कि बड़ी बैटरी और दमदार प्रोसेसर होने के बावजूद भी फोन हैंग करने लगता है. लेकिन यूजर्स ये पता नहीं लगा पाते हैं कि फोन आखिर हैंग किस वजह से हो रहा है. लेकिन आज हम आपको इससे जुड़ी कुछ अहम बातें बताने जा रहे हैं जिसे ध्यान में रखकर आप अपना स्मार्टफोन हैंग होने से बचा सकते हैं. 

लाइव वॉलपेपर का न करें यूज
अक्सर यूजर्स अपने स्मार्टफोन में लाइव वॉलपेपर सेट कर लेते हैं, जो कि फोन को काफी ज्यादा हैंग कर सकता है. इस वॉलपेपर से स्क्रीन स्लो हो जाती है. फोन को हैंग होने से बचाने के लिए आपको चाहिए कि आम वॉलपेपर का ही यूज करें. 

क्लीन करते रहें Cache Files
आप स्मार्टफोन्स में जिन ऐप्लीकेशंस का यूज ज्यादा करते हैं, टाइम टू टाइम उसके  Cache File को क्लिन करते रहें. ऐसी फाइल्स डिलीट करने के बाद दोबारा जब ऐप का इस्तेमाल होगा तो वह फिर से स्टोर हो जाता है और फोन हैंग नहीं होता है. 

स्मार्टफोन को करें Reset
आप किसी भी प्रकार का स्मार्टफोन इस्तेमाल कर रहे हों तो आपको उसके अच्छे परफॉर्म के लिए उसे समय समय पर रिसेट करना जरूरी हो जाता है. ग्राहक को हर छह से सात महीने में एक बार फोन को रीसेट करना चाहिए. वहीं रिसेट के साथ ही ऐप्स के कैशे को क्लियर भी करते रहना चाहिए. इससे स्मार्टफोन्स के काम करने की स्पीड बढ़ जाती है.

स्मार्टफोन को करें अपडेट
कई बार स्मार्टफोन को समय पर अपडेट नहीं करने के कारण वह स्लो काम करने लगते हैं. ऐसी स्थिती में अपडेट करने से नए फीचर्स आते हैं. जो आपके स्मार्टफोन्स की परफॉर्मेंस को काफी तेज कर देते हैं.

एक बार करलें Restart
नए स्मार्टफोन जब जल्दी ही धीमा करने लगे तो उसे एक बार रीस्टार्ट करना चाहिए. ऐसा करने से एंड्रॉयड सिस्टम की टेंपररी फाइल्स डिलीट हो जाती हैं. वहीं स्मार्टफोन की मेमोरी भी क्लीन हो जाती है. जिससे फोन्स को तेजी से प्रोसेस करने में मदद मिलती है. रीस्टार्ट करते समय ध्यान रखने वाली बात यह कि आपको फोन्स को रिस्टार्ट करना है स्विच ऑफ नहीं करना है.

इंटरनल स्टोरेज को करें कम
अक्सर युजर्स अपना सारा डेटा स्मार्टफोन के इंटरनल स्टोरेज में सेव कर देते हैं. वहीं इंटरनल स्टोरेज के फुल हो जाने के कारण वह स्लो हो जाता है. जिससे इस्तेमाल करने में दिक्कत आती है. ऐसी स्थिती में फोन्स के इंटरनल स्टोरेज को खाली करना पड़ सकता है. एक बार इंटरनल स्टोरेज खाली होने के बाद फोन्स अच्छे से काम करना शुरू कर देते हैं.

ये भी पढ़ें

Smartphone Buying Tips: 5 जी स्मार्टफोन खरीदने के बाद न होना पड़े परेशान, इसलिए पढ़ लें ये खबर

Best 108MP Camera Phones: 108MP कैमरा वाला स्मार्टफोन खरीदने का है इरादा, 25,000 से कम में यह हैं बेस्ट ऑप्शन



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *