2cf4cf6dbd60c2c0b6ae44c411c0b2a6 original


आज से नए महीने की शुरुआत हो गई है. इस नए महीने की शुरुआत से ही आपकी जिंदगी में कई बदलाव देखने को मिलेंगे. जहां इनकम टैक्स डिपार्टमेंट टीडीएस को लेकर नए रूल्स लेकर आया है वहीं आज से एसबीआई ने भी अपने कैश विड्रॉल समेत चेक बुक के लिए नए नियम बनाए हैं. इसके अलावा एलपीजी की भी नई कीमतें देखने को मिल सकती हैं. आइए जानते हैं आज से क्या कुछ बदलने वाला है. 

SBI के ATM से विड्रॉल पर ज्यादा कटेगा चार्ज 
आज से देश का सबसे बड़ा बैंक यानी भारतीय स्टेट बैंक में भी कई चेंज देखने को मिलेंगे. दरअसल आज से SBI के ATM से अगर आप एक महीने में चार बार से ज्यादा पैसे निकालते हैं तो आपको एक्सट्रा चार्ज देने होंगे. चार बार पैसा निकालने के बाद हर विड्रॉल पर 15 रुपये और GST जोड़ कर पे करना होगा. सभी नए सर्विस चार्ज बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट अकाउंटहोल्डर्स पर लागू होंगे.

SBI की चेकबुक के लिए ये होंगे नियम
कैश विड्रॉल के अलावा SBI चेकबुक के लिए भी नए नियम लेकर आया है. इस नियम के तहत एसबीआई के चेक के इस्तेमाल के लिए ज्यादा पैसे देने होंगे. अकाउंटहोल्डर्स को 10 चेक लेने पर 40 रुपये प्लस जीएसटी चार्ज देना पड़ेगा. SBI अपने बेसिक सेविंग बैंक डिपोडिट अकाउंटहोल्डर्स को हर साल 10 पेज की चेकबुक मुफ्त में देता है. उसके बाद अगर आप 10 पेज वाला चेकबुक इश्यू कराते हैं तो उसके लिए 40 रुपये के साथ GST चार्ज देना होगा. इसके अलावा अगर आप 25 पेज की चेकबुक लेते हैं तो 75 रुपये के साथ GST चार्ज देना होगा. SBI अब 10 पेज वाले इमरजेंसी चेक बुक के लिए 50 रुपये और उस पर लगने वाला GST चार्ज लेगा. हालांकि सीनियर सिटीजन्स को चेकबुक के नए नियम में छूट दी गी है.
 
ITR नहीं भरा तो ज्यादा ज्यादा कटेगा TDS
आज से आयकर विभाग रिटर्न नहीं भरने वालों से ज्यादा टीडीएस, टीसीएस वसूलेगा. दरअसल ये नियम उन लोगों पर लागू होगा जिनका सालाना टीडीएस 50,000 रुपए या इससे ज्यादा होता है. वहीं इनकम टैक्स रिटर्न नहीं दाखिल करने वालों के लिए लागू दर से ज्यादा पर टैक्स को काटने का प्रावधान है. 

बदलेगा IFSC कोड 
आज से सिंडिकेट बैंक का IFSC भी बदलने जा रहा है. दरअसल पिछले साल सिंडिकेट बैंक को केनरा बैंक में मर्ज कर दिया गया था. वहीं आज से सिंडीकेट बैंक के ग्राहकों को केनरा बैंक का नया IFSC कोड मिलेगा. आज से सिंडिकेट बैंक का IFSC कोड इनवैलिड माना जाएगा. 

LPG की कीमत में हो सकता है बदलाव
हर महीने की पहली तारीख को केंद्र सरकार LPG सिलेंडर की कीमत का ऐलान करती है. जहां पिछले महीने सरकार ने 19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में 122 रुपए कटौती की थी. वहीं इस बार गैस की कीमतों में बदलाव की पूरी उम्मीद है, क्योंकि कच्चे तेल की कीमत लगातार बढ़ रही है. 

ये भी पढ़ें

New TDS Rule: 1 जुलाई से लागू होंगे नए टीडीएस नियम, जानिए इससे जुड़ी जरूरी बातें

सीनियर सिटीजन के लिए ये हैं निवेश के बेहतरीन ऑप्शन, मिलता है ज्यादा रिटर्न



Car Home Loan EMI:
Car Loan EMI Calculator

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *