88af19f0d2efbb028e13cde521a017f9 original


सीबीएसई (केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड) द्वारा कक्षा 12वीं के नतीजों को अंतिम रूप देने के लिए अंतिम तिथि 22 जुलाई तय की गई थी. लेकिन शिक्षकों और स्कूल प्रशासन द्वारा डेटा को इक्कठा करने में आने वाली मुश्किलों के कारण आखरी तिथि को बढ़ा कर 25 जुलाई ( शाम 5 बजे तक कर) दिया गया है.

इसके बाद भी यदि कोई स्कूल नतीजा जमा करने में देरी करता है तो उन स्कूलों की अलग सूची बाद में सीबीएसई द्वारा निकाली जाएगी. दरअसल  शिक्षकों पर पड़ रहे दबाव और लगातार स्कूलों द्वारा आ रही गलतियों के मद्देनजर यह कदम उठाया गया है और स्कूलों को कुछ दिनों का वक्त डेटा को अंतिम रूप देने के लिए दिया गया है. जिसका बाद बोर्ड को जमा डेटा नतीजे जारी करने में आसानी होगी. 

सीबीएसई बोर्ड को डेटा /नतीजे जमा करने की अंतिम तिथि 25 जुलाई की गई है, जिसका तात्पर्य यह है कि फिलहाल 25 जुलाई तक नतीजों की घोषणा नही होगी. नतीजे कब घोषित किए जाएंगे इसको लेकर अटकलें अब भी जारी हैं और सीबीएसई द्वारा कोई सटीक सूचना फिलहाल प्रदान नही की है.

इधर, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने बुधवार को कहा कि व्यक्तिगत (प्राइवेट) परीक्षार्थियों के लिए कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 16 अगस्त से 15 सितंबर तक आयोजित की जाएंगी. बोर्ड ने नियमित छात्रों के लिए वैकल्पिक मूल्यांकन नीति के आधार पर व्यक्तिगत अभ्यर्थियों के परिणाम घोषित करने से इनकार करते हुए कहा कि न तो स्कूलों और न ही सीबीएसई के पास इन छात्रों के लिए कोई पिछला मूल्यांकन रिकॉर्ड है.

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा, ‘‘परीक्षाएं 16 अगस्त से 15 सितंबर तक आयोजित की जाएंगी और उनका परिणाम भी जल्द से जल्द समय में घोषित किया जाएगा ताकि उन्हें उच्च शिक्षा में प्रवेश में कोई कठिनाई न हो.’’ इससे पहले दिन में, व्यक्तिगत अभ्यर्थियों के एक समूह ने सीबीएसई मुख्यालय के बाहर उनके और नियमित छात्रों के बीच असमानता का आरोप लगाते हुए विरोध प्रदर्शन किया.

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *