tulsi leaves 1600439163


कोविड महामारी रुकने का नाम नहीं ले रही है और मानसून ने भी दस्तक दे दी है। बरसात का मौसम अपने साथ कई बीमारियां लेकर आता है। ऐसे में चिंतित होना लाज़मी है, क्योंकि हम सभी एक ऐसे उपाय की तलाश में हैं, जो हमें समग्र रूप से बीमारियों से सुरक्षा प्रदान कर सके, वह भी बिना किसी साइड इफेक्ट के! आपकी इन्ही परेशानियों का हमारे पास एक मात्र उपाय है – तुलसी! जी हां… पाचन से लेकर त्वचा रोग तक, तुलसी आपकी आपकी कई मानसून की समस्याओं को दूर कर सकती है।

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन के अनुसार तुलसी में विटामिन A, C कैल्शियम, जिंक, आयरन, क्लोरोफिल और अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो इम्युनिटी बढ़ाने से लेकर कैंसर से बचाव तक , कई बीमारियों से लड़ने में मददगार है।

जानिए मानसून में आपके लिए कैसे फायदेमंद है तुलसी

1. इम्युनिटी बढ़ाए

तुलसी में ढेरों एंटीऑक्सीडेंट्स और माइक्रोन्यूट्रीएंट्स होते हैं, जो बारिश की आम बीमारियों जैसे सर्दी-खांसी, जुकाम, बुखार आदि से आपको बचाएगी। तुलसी आपकी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए कारगर है। हर रोज़ इसके पत्तों को चबाने से गले का दर्द और खराश दूर होती है।

 

2. मच्छरों की जलन से राहत देती है तुलसी

कभी – कभी बरसाती कीड़े आपके शरीर पर घाव बना सकते हैं, जो आगे चलकर संक्रमण या त्वचा रोग का कारण बन सकते हैं। तुलसी का उपयोग आप इन घाव को भरने में कर सकती हैं। बस तुलसी का अर्क प्रभावित जगह पर लगाएं, जलन या सूजन से तुरंत राहत मिलेगी।

3. इन्फेक्शन दूर करे

सदियों से आयुर्वेद में तुलसी का उपयोग गंभीर संक्रमण और चोट को ठीक करने के लिए होता आया है। एनसीबीआई के ऑनलाइन रिसर्च जर्नल के अनुसार तुलसी में एंटीफंगल, एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो ज्यादतर बीमारियों को दूर रखने में कारगर हैं। इसके अलावा, तुलसी में एंटीइन्फ्लेमेटरी गुण भी होते हैं, जो सूजन को ठीक करने में मदद करते हैं।

4. रक्त साफ रखे

मानसून में त्वचा संबंधी समस्याएं बेहद आम हैं। ऐसे में तुलसी आपके रक्त को भी शुद्ध करती है, जिसकी वजह से आपकी त्वचा में भी निखार आता है। साथ ही त्वचा संबंधी समस्याएं भी दूर रहती हैं। तुलसी का सेवन बॉडी को नैचुरली डिटॉक्स करने का सबसे सरल और सस्ता तरीका है, बस आपको रोज़ सुबह 5 तुलसी के पत्ते पानी में उबालकर पीने हैं।

5. श्वसन तंत्र को साफ करे

कोरोनाकाल के इस दौर में तुलसी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। बरसात के मौसम में सर्दी-जुकाम होना आम बात है, मगर कोविड – 19 की वजह से यह चिंता का विषय बन सकता है। इसलिए, तुलसी के पत्तों को पानी में डालकर स्टीम लें, ये आपके लंग्स के लिए अच्छा है और श्वसन तंत्र को भी साफ करेगा।

यह भी पढ़ें – मानसून चाय-कॉफी को रिप्लेस करें इस हेल्दी पंपकिन सूप के साथ, पेट भी भरेगा और पोषण भी मिलेगा

अब जानिए तुलसी को अपने आहार में शामिल करने का तरीका

tulsi ki chutney recipe

आप तुलसी की चाय बनाकर पी सकती हैं।
इसके पत्तों को खाली पेट चबा सकती हैं।
तुलसी के पत्तों को पानी में उबालकर ड्रिंक तैयार कर सकती हैं।
तुलसी को अपने रोजमर्रा के सूप में डालकर पीना और भी स्वादिष्ट हो सकता है।
आप चाहें तो तुलसी को रेगुलर चटनी में भी शामिल कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें : मां बनना चाहती हैं, तो फर्टिलिटी मसाज बढ़ा सकती है आपकी प्रजनन क्षमता

 

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *