संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित सेहतमंद और पर्यावरण के अनुकूल खाद्य पदार्थ मुहैया कराने वाले ‘सर्वश्रेष्ठ लघु व्यवसाय’ के विजेताओं में तीन भारतीय उद्यम (Enterprise) शामिल हैं. संयुक्त राष्ट्र खाद्य प्रणाली शिखर सम्मेलन द्वारा आयोजित ‘सभी के लिए अच्छा भोजन’ प्रतियोगिता में इन्हें सर्वश्रेष्ठ लघु व्यवसाय घोषित किया गया है.

विजेता भारतीय कंपनियों में एडिबल रूट्स प्राइवेट लिमिटेड, ओरजा डेवलपमेंट सॉल्यूशंस इंडिया और तरु नेचुरल्स हैं. संयुक्त राष्ट्र ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि इस प्रतियोगिता में 135 देशों के लगभग 2,000 व्यवसायों ने भाग लिया और 50 विजेताओं को 100,000 अमेरिकी डॉलर का नकद पुरस्कार दिया जाएगा. कपिल मंडावेवाला द्वारा स्थापित एडिबल रूट्स उपभोक्ताओं को प्राकृतिक और स्थानीय रूप से उगाई गई ताजा कृषि उपज उपलब्ध कराती है. इसके अलावा एडिबल रूट्स लोगों को अपना भोजन खुद उगाने के लिए भी प्रेरित करती है. यह लोगों को जागरूक करने का काम भी करती है. 

जानिए क्या है कृषि सेवा कंपनी ओरजा का काम 

ओरजा एक कृषि सेवा कंपनी है, जो पर्यावरण के अनुकूल कृषि तथा नवीकरणीय ऊर्जा के लिए काम करती है. कंपनी किसानों को वाजिब कीमत पर स्वच्छ ऊर्जा साधनों को उपलब्ध कराती है. रुचि जैन द्वारा स्थापित तरू नेचुरल्स एंड ऑर्गेनिक्स भारत में 10,000 आदिवासी और छोटे किसानों का एक आंदोलन है, जो सेहतमंद, शुद्ध और जैविक उत्पादों को किसानों से सीधे उपभोक्ताओं तक पहुंचाता है. 

और दूसरी खबरें भी पढ़ें 

Home Remedies For Vomiting: फौरन उल्टी रोकने के ये हैं कारगर देसी उपाय

Kitchen Hacks: टमाटर के दाम बढ़ने से पहले प्यूरी बनाकर रख लें, कई दिनों तक खराब नहीं होगी



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *