भारतीय बाजार में पिछले कुछ सालों में मॉर्डन फीचर्स के साथ रेट्रो स्टाइल वाली बाइक्स की डिमांड बढ़ी है। इसी क्रम में जापान की प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Yamaha इंडियन मार्केट में अपनी नई नियो-रेट्रो स्टाइल बाइक FZ-X को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। हाल ही में कंपनी ने इस बात की घोषणा की है कि वो आगामी 18 जून को बाजार में अपनी नई बाइक को लॉन्च करेगी। इसी बीच देश के कुछ चुनिंदा डीलरशिप पर इस आने वाली बाइक की बुकिंग भी शुरू कर दी गई है। 

हालांकि कंपनी की तरफ से मीडिया को जो आमंत्रण भेजा गया है, उसमें कंपनी ने कहीं पर भी आने वाली बाइक के नाम का जिक्र नहीं किया है। लेकिन ऐसा कयास लगाया जा रहा है कि ये बाइक FZ-X ही होगी। ऑटोकार में छपी रिपोर्ट्स के अनुसार डीलरशिप अनाधिकारिक रूप से इस रेट्रो स्टाइल बाइक की बुकिंग ले रहे हैं। कुछ डीलरशिप इस बाइक की बुकिंग के लिए 5 हजार से 10 हजार रुपये ले रहे हैं वहीं कुछ डीलरशिप पर महज 1,000 रुपये बतौर बुकिंग अमाउंट लिया जा रहा है। 

किफायती बाइक खरीदने का शानदार मौका! जून महीने में Honda की इन बाइक्स पर मिल रहा है बंपर डिस्काउंट

ये भी खबर है कि फिलहाल डीलरशिप मौजूदा FZ और FZS मॉडल के लिए ये बुकिंग अमाउंट ले रहे हैं जिसे बाद में FZ-X के लॉन्च के बाद कन्वर्ट कर दिया जाएगा। ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी इस बाइक को 1.15 लाख रुपये में लॉन्च कर सकती है और ये कीमत नॉन-ब्लूटूथ वर्जन के लिए होगी, ब्लूटूथ इनेबल्ड वर्जन इससे थोड़ा महंगा हो सकता है। संभवत: इस बाइक की डिलीवरी अगस्त महीने से शुरू की जा सकती है। 

हालांकि अभी इस बाइक की स्पष्ट तस्वीरें सामने नहीं आ सकी हैं, लेकिन स्पाई तस्वीरों के आधार पर कहा जा सकता है कि कंपनी ने इसमें LED प्रोजेक्टर हेडलैंप दिया है। जो कि इससे पहले MT-15 में देखने को मिला था। इसमें सर्कूलर स्पलिट LED डे टाइम रनिंग लाइट्स के साथ पिलन (पीछे बैठने वाले यात्री) राइडर के लिए ग्रैब रेल दिया गया है। 

इस बाइक में कंपनी 149cc की क्षमता का सिंगल सिलिंडर युक्त एयर कूल्ड इंजन प्रयोग कर रही है, जो कि 12.2 hp की पावर जेनरेट करता है। इसके अलावा इस बाइक में स्मार्टफोन ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और अन्य अत्याधुनिक फीचर्स भी दिए जा सकते हैं। इस बाइक को कंपनी ने नियो-रेट्रो लुक दिया है, जो कि युवाओं को बेशक पसंद आएगा।

Yamaha FZ X . फोटो साभार: Iamabiker

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *