world brain tumor day 1623149898


World Brain Tumor Day 2021: हर साल पूरा विश्व 8 जून को ब्रेन ट्यूमर डे (World Brain Tumour day) के रूप में मनाता है। इस खास दिन दुनियाभर के लोगों के बीच ट्यूमर से संबंधित जागरुकता फैलाने का प्रयास किया जाता है। ब्रेन ट्यूमर डे को  मनाने की शुरुआत सबसे पहले साल 2000 में जर्मन ब्रेन ट्यूमर एसोसिएशन डॉयचे हिरनट्यूमरहिल्फ की ओर से हुई थी। 

ब्रेन ट्यूमर एक ऐसी बीमारी है, जिसका समय पर इलाज न हो तो यह जानलेवा भी साबित हो सकती है। ब्रेन ट्यूमर की शुरुआत होने पर व्यक्ति के शरीर में कुछ आम लक्षण नजर आने लगते हैं, लेकिन कुछ मामलों में ये लक्षण किसी अन्य बीमारी के कारण भी हो सकते हैं। इसलिए ब्रेन ट्यूमर को समझना और उसके लक्षणों को जानना बेहद ज़रूरी है।

विशेषज्ञों के अनुसार, ब्रेन ट्यूमर किसी भी उम्र में हो सकता है। आमतौर पर इस बीमारी का कारण खराब खान-पान और नशीली चीजों का सेवन करना होता है। लेकिन कई बार यह जेनेटिक भी हो सकता है।

ब्रेन ट्यूमर के शुरुआती लक्षण-
विशेषज्ञों के अनुसार ब्रेन ट्यूमर के कुछ शुरुआती लक्षण होते हैं। आइए जानते हैं –
-सिर के अलग-अलग हिस्से में एक पैटर्न में दर्द होना। 
-धीरे-धीरे यह दर्द लंबे समय तक और तेज उठता है।
-शरीर में बिना किसी कारण के कंपन होना। 
-किसी अंग में सुन्नपन होना
-बिना किसी कारण उल्टी होना, जी मिचलाना
-बोलने और सुनने में परेशानी होना
-ब्रेन ट्यूमर होने पर मांसपेशियों में ऐंठन महसूस होती है
– बेहोशी भी इसका एक लक्षण हो सकती है

ब्रेन ट्यूमर का इलाज –
ब्रेन ट्यूमर का उपचार आमतौर पर सर्जरी से शुरू होता है, जिसका उद्देश्य ज़्यादा से ज़्यादा ट्यूमर को हटाना होता है। उपचार के अगले चरण में, रोगी को कीमोथेरेपी और रेडियोथेरेपी से गुज़रना पड़ता है। जिसका उद्देश्य ट्यूमर कोशिकाओं को नष्ट करना है, जो सर्जरी के बाद छूट गई होती हैं। 

नोट- ब्रेन ट्यूमर के ये लक्षण किसी और बीमारी के भी हो सकते हैं। जरूरी नहीं सिरदर्द और उल्टी का मतलब ब्रेन ट्यूमर ही हो। आपको जरा भी शक हो तो घबराएं नहीं, तुरंत अपने डॉक्टर  से बात करें।

यह भी पढ़ें – विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस 2021 : धूम्रपान करने से बढ़ सकता है ब्रेन ट्यूमर का खतरा

 

 

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *