80309da608fc7e806e7cb27deb87f400 original


सोशल मीडिया ने जहां सूचनाओं का आदान-प्रदान बहुत आसान बना दिया है. वहीं इसका गलत इस्तेमाल भी खूब होता है. सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म्स धड़ाधड़ फर्जी खबरें वायरल की जाती हैं.

WhatsApp भी इसका अपवाद नहीं है. इस पर भी कई फर्जी खबरें वायरल होती रहती हैं. आज हम आपको कुछ तरीके बताएंगे जिसकी मदद से आप व्हाट्सएफ के फर्जी खबरों को पहचना सकते हैं.

फॉरवर्ड मैसेज मिले तो हो जाएं सावधान
आपको जब भी फॉरवर्ड मैसेज मिले तो उसकी जांच जरूर करें. फॉरवर्ड मैसेज के दावों, तथ्यों की पहले जांच गूगल पर सर्च करके किसी भरोसेमंद सोर्स से करें.  PIB के फैक्ट चेक के ट्विटर हैंडल पर भी एक बार चेक करें. फॉरवर्ड किए गए मैसेज को किसी दूसरे को फॉरवर्ड करने से बचें. मैसेज पर यकीन होने के बाद ही उसे आगे किसी को भेजें नहीं तो तुरंत डिलीट करें.

सेहत से जुड़े मैसेज
सेहत संबंधी मैसेज आप को मिले तो विशेष सावधानी बरतें. आप मैसेज भेजने वाले से पूछ सकते हैं कि इस जानकारी स्रोत क्या है. 

ऐसे मैसेज जिनमें किए गए हों अजीब दावे
अगर आपको ऐसे मैसेज मिले जिनमें कही गई बात पर यकीन करना मुश्किल हो तो इसके स्रोत का पता लगाने की कोशिश करें. ऐसे मैसेज अक्सर फर्जी होती है.

ऐसे मैसेज जिनमें वर्तनी से जुड़ी गलती हो
ऐसे मैसेज जिनमें वर्तनी की गलती होती है अक्सर फर्जी होते हैं.  अगर आपको ऐसे मैसेज मिले तो तुरंत डिलीट करें और किसी को ना भेजें.

फोटो और वीडियो
जो भी फोटो या वीडियो व्हाट्सएप पर मिले तो उसकी जांच करें. आमतौर पर ऐसा होता है कि फेक न्यूज फैलाने के लिए फोटो और वीडियो को एडिट करके आगे भेजा जाता है. 

लिंक की भी जांच करें 
जब कोई मैसेज आपको मिले तो उसके लिंक की भी जांच करें. अगर किसी परिचित या जानी-मानी साइट का है, तो ठीक, लेकिन अगर उसमें गलत स्पेलिग या कोई विचित्र वर्ण हो तो यह फर्जी हो सकता है.

PIB फैक्ट-चेक
आपको लगता है कि आपको जो मैसेज मिला है वह फर्जी है तो आप PIB फैक्ट-चेक की मदद ले सकते हैं. आपको यहां उन फर्जी मैसेज की जानकारी मिलेगी, जो हाल ही में व्हाट्सएप पर वायरल हुए थे. आप https://factcheck.pib.gov.in/ पर जाकर फर्जी मैसेज के बारे में पूछ सकते हैं.

यह भी पढ़ें:

ये हैं 5 सस्ती स्मार्टवॉच, शानदार फीचर्स, दमदार बैटरी बैकअप और भी बहुत कुछ



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *