भारतीय बाजार में स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल (SUV) सेग्मेंट की डिमांड सबसे ज्यादा है। खासकर, कॉम्पैक्ट एसयूवी गाड़ियों को ज्यादा पसंद किया जा रहा है। अब देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स माइक्रो एसयूवी Tata HBX (कोडनेम) लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। कंपनी इस एसयूवी के कॉन्सेप्ट को बीते ऑटो एक्सपो में पेश किया था, पिछले कई महीनों से इसे अलग-अलग मौकों पर टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया जा रहा है। इस बार ये एसयूवी तकरीबन प्रोडक्शन रेडी मॉडल के तौर पर देखी गई है। 

इससे ये कयास लगाए जा रहे हैं कि कंपनी जल्द ही इस माइक्रो एसयूवी को घरेलू बाजार में उतारेगी। कंपनी इस एसयूवी को जेनेवा मोटर शो में भी प्रदर्शित कर चुकी है। लेटेस्ट स्पाई तस्वीरों में साफ तौर पर देखा जा सकता है कि ये SUV बिल्कुल ही नए डिजाइन और आकर्षक फीचर्स से लैस है। ऐसा माना जा रहा है कि, इसे हॉर्नबिल नाम दिया जा सकता है।

क्या होगी कीमत:

कंपनी नई माइक्रो एसयूवी को अपने व्हीकल पोर्टफोलियो में मौजूदा मॉडल Tata Nexon एसयूवी के नीचे रख सकती है। हालांकि लॉन्च से पहले इसकी कीमत के बारे में कुछ भी कहना मुश्किल है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स की मानें मो कंपनी इस एसयूवी को महज 4.5 लाख रुपये से लेकर 7 लाख रुपये के बीच में पेश कर सकती है। 

नई Tata HBX इंपैक्ट डिजाइन फिलॉस्पी पर बेस्ड है और इसे ALFA (एजाइल लाइट फ्लेक्सिबल एडवांस्ड) आर्किटेक्चर पर तैयार किया गया है। ऐसे में उम्मीद है कि ये एसयूवी सुरक्षा के मामले में भी बेहतर होगी। क्रैश टेस्ट सेफ्टी रेटिंग में इस एसयूवी को बेहतर रेटिंग मिलने की संभावना है। इस समय कंपनी टाटा नेक्सॉन देश की सबसे सुरक्षित एसयूवी है, जिसे ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग मिली है। 

tata hbx cheaper micro suv

कैसा है डिजाइन: 

इस माइक्रो एसयूवी के एक्स्टीरियर में सिग्नेचर ह्यूमैनिटी लाइन के साथ स्प्लिट हेडलैंप क्लस्टर, वाई-आकार का ब्लैक रेडिएटर ग्रिल इंसर्ट, क्लैमशेल-शेप्ड बोनट स्ट्रक्चर, स्क्वायर-ऑफ व्हील आर्चेस, रेकेड फ्रंट विंडशील्ड, राउंड-शेप्ड फॉग लैंप, लम्बे पिलर दिए गए हैं। इसके अलावा केबिन के भीतर बेहतर स्पेस देने की कोशिश की गई है। इसके टॉप-स्पेक वेरिएंट में टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया जा सकता है, जो कि एप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो से कनेक्ट हो सकता है। 

रिपोर्ट्स के अनुसार इसमें 1.2 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है जो कि 83bhp की पावर और 114Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है। कंपनी इसे ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ भी बाजार में उतार सकती है। ये बाजार में अपने सेग्मेंट की सबसे किफायती माइक्रो एसयूवी होगी। 

फोटो साभार: गाड़ीवाड़ी

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *