ce2939e39a17fc960f4c9bf8963eb602 original


Iron Deficiency: कोरोना काल में स्वस्थ रहना सबसे जरूरी है. इम्यूनिटी मजबूत रखने के लिए आपके शरीर में विटामिन्स और मिनरल्स की कमी नहीं होनी चाहिए. आयरन भी एक ऐसा ही मिनरल है जिससे आपका शरीर हेल्दी रहता है. शरीर में आयरन की कमी से लाल रक्त कोशिकाएं यानी आरबीसी कम होने लगती हैं. एक्सपर्ट्स की मानें तो आयरन में हीमोग्लोबिन पाया जाता है, जिससे रेड ब्लड सेल्स बनती हैं. लेकिन शरीर में आयरन की कमी हो जाती है तो इससे शरीर को कई नुकसान भी हो सकते हैं. आपको काफी कमजोरी रह सकती है और इम्यूनिटी भी कमजोर हो सकती है. आयरन की कमी होने से शरीर कई बीमारियों की चपेट में भी आ सकता हैं. आइये जानते हैं आप कैसे पहचानेंगे कि आपके शरीर में आयरन की कमी है या नहीं और साथ ही इसके बचाव क्या हैं. 

शरीर में आयरन की कमी के लक्षण- डॉक्टर्स का कहना है कि अगर शरीर में आयरन की कमी होती है तो इससे रेड ब्लड सेल्स कम बनते हैं, इसके लक्षणों में शुरुआत में आपको थकान, सिरदर्द, चक्कर, सांस लेने में तकलीफ, बेचैनी और बाल झड़ने की तकलीफ हो सकती है. इसके अलावा आयरन की कमी से चिड़चिड़ापन, स्किन का कलर फीका पड़ना, त्वचा में रूखापन, और नाखून का सफेद होने जैसे लक्षण दिख सकते हैं. 

आयरन की कमी होने पर क्या परेशानी हो सकती है?
ज्यादातर लोगों को पीरियड्स या प्रेग्नेंसी में शरीर में आयरन की कमी हो जाती है. इससे आपको कई दूसरी परेशानी भी हो सकती हैं. आयरन की कमी से एनीमिया और हीमोग्लोबिन कम होने का खतरा रहता है. जिसकी वजह से सभी टिश्यूज और मसल्स तक सही मात्रा में ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाता है. 

आयरन की कमी कैसे दूर करें- अगर आपके शरीर में आयरन की कमी है तो आप अपने खान-पान में आयरन युक्त चीजें शामिल करें. आप इसके लिए काले तिल, खजूर, व्हीट ग्रास, मोरिंगा, किशमिश, चुकंदर, गाजर, सहजन और अंडे खा सकते हैं. इनमें काफी मात्रा में आयरन पाया जाता है. इसके अलावा नॉन वेज खाने वाले लोग मटन, मछली से आयरन की कमी पूरी कर सकते हैं. हरी सब्जियां और फलों में भी आयरन होता है. आपका शरीर आयरन को अच्छी तरह एब्जॉर्ब कर सके इसके लिए साथ में विटामिन-सी युक्त खाना भी खाएं. 

ये भी पढ़ें: विटामिन B12 की कमी से सकती हैं ये बीमारी, जानिए कहीं आपके शरीर में कमी तो नहीं है?

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *