a88af9fcdd46d2fe2473e876003732ea original


अंजीर (Fig) ऐसा फल है जिसे लोग मेवे के रूप में भी खाते हैं. ये खाने में काफी स्वादिष्ट और लाभदायक भी होता है. अंजीर में कई सारे पौष्टिक गुण होते हैं जो स्वास्थ्य को फायदा पहुंचाते हैं. लेकिन ज्यादा मात्रा में अंजीर खाने से कुछ नुकसान भी हो सकते हैं. अगर आप अंजीर खाते हैं तो इसे सीमित मात्रा में ही खाएं. ज्यादा अंजीर खाने से आपको पेट संबंधी कई तरह की दिक्कत हो सकती हैं. जानते हैं ज्यादा अंजीर खाने के नुकसान. 

1- पेट फूलना और भारी रहना- ज्यादा अंजीर खाने से पेट भारी रहता है. इससे आपको पेट दर्द की शिकायत हो सकती है. हां अगर आप अंजीर खाने के बाद ठंडा पानी पी लेते हैं तो पेट दर्द नहीं होगा. इसके अलावा ज्यादा अंजीर खाने से पेट फूलने की समस्या हो जाती है. 

2- नुकसानदायक ऑक्सालेट- जो लोग पहले से ही किडनी और गाल ब्लैडर की समस्या से जूझ रहे हैं, उन्हें अंजीर से मिलने वाला ऑक्सलेट नुकसान कर सकता है. यह उन स्प्लीन को मार सकता है जिससे व्हाइट ब्लड सेल्स बनती हैं. इसलिए सीमित मात्रा में ही इसे खाना चाहिए.

3- लीवर और आंतों को नुकसान- ज्यादा मात्रा में अंजीर खाने से आपके लीवर में भी परेशानी हो सकती है. इससे आंतों में रुकावट भी पैदा हो सकती है. अंजीर के बीजों को पचाना थोड़ा मुश्किल होता है. 

4- ब्लीडिंग की समस्या- अंजीर गर्म तासीर की होती हैं ऐसे में ज्यादा खाने से आपको ब्लीडिंग हो सकती है. कुछ लोगों को इससे रेटिनल ब्लीडिंग भी हो सकती है. पीरियड भी जल्दी आ सकते हैं.

5- कैल्शियम की कमी- ज्यादा अंजीर खाने से कैल्शियम की कमी हो सकती है. अंजीर में ऑक्सिलेट होते हैं जो शरीर में मौजूद सारे कैल्शियम को अब्सोर्ब कर लेते है. ऐसे में कैल्शियम की कमी से होने वाले कई रोग भी हो सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: कोरोना में स्वस्थ रहने के लिए Walk है जरूरी? जानिए अपनी उम्र के हिसाब से वॉक प्लान

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *