नई दिल्ली: दिल्ली सर्राफा बाजार में बुधवार को तेजी देखने को मिली है. एमसीएक्स पर सोना वायदा 101 रुपये (0.21 फीसदी) की तेजी के साथ 47,112 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है. वहीं चांदी 345 रुपये (0.51 फीसदी) की तेजी के साथ 67,860 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया.

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा, “कोमेक्स में सोने की कीमतों में मजबूती के साथ सोना 1781 डॉलर प्रति औंस के करीब कारोबार कर रहा है. हमें उम्मीद है कि कॉमेक्स स्पॉट गोल्ड सपोर्ट 1765 डॉलर और 1800 डॉलर प्रति औंस के साथ कारोबार करेगा.”

सोने की कीमतें पिछले तीन दशकों में सबसे कम रही हैं, जिससे भारत में सोने की खरीदारी में तेजी आई है. रॉयटर्स की एक खबर ने स्थानीय डीलरों का हवाला देते हुए चेताया है कि सोने की मांग जल्द ही सामान्य स्तर पर लौटने की संभावना नहीं है. क्योंकि कोविड महामारी के कारण देश के ज्यादातर ज्वेलरी स्टोर्स पर औसत से कम लोग खरीदारी कर रहे हैं. 

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 12 पैसे चढ़कर 74.25 पर पहुंचा
घरेलू शेयर बाजार में तेजी के बीच भारतीय रुपया बुधवार को शुरुआती कारोबार के दौरान अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 12 पैसे की तेजी के साथ 74.25 पर पहुंच गया. कारोबारियों ने कहा कि फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल ने अमेरिकी केंद्रीय बैंक द्वारा ब्याज दरों में बहुत तेजी से वृद्धि नहीं करने की बात की, जिससे निवेशकों की भावनाओं को मजबूती मिली.

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में घरेलू इकाई डॉलर के मुकाबले 74.26 पर खुली और फिर बढ़त के साथ 74.25 पर पहुंच गई, जो पिछले बंद के मुकाबले 12 पैसे की बढ़त दर्शाता है. रुपया मंगलवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 74.37 पर बंद हुआ था. इसबीच वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा 0.65 प्रतिशत बढ़कर 75.30 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल हो गया.

ये भी पढ़ें-
IDBI बैंक की रणनीतिक बिक्री के लिए सरकार ने मर्चेंट बैंकर, कानूनी फर्मों से आमंत्रित की बोलियां

PF News: सरकार की पेंशन और पीएफ खातों को अलग-अलग करने की योजना, आपको क्या होगा फायदा-जानें



Car Home Loan EMI:
Car Loan EMI Calculator

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *