a71e95d9d7e48bc700b0d3062fb0c50d original


सोशल मीडिया पर एक पोस्ट इस दावे के साथ वायरल हो रहा है कि कोविड-19 की वैक्सीन लेने के बाद एनेस्थीसिया की दवा नहीं लेना चाहिए क्योंकि उससे साइड-इफेक्ट्स हो सकता है और यहां तक कि जिंदगी के लिए जोखिम का भी डर है. सलाह दी जा रही है कि वैक्सीन लगवा चुके लोगों को एनेस्थीसिया पर शामिल सर्जरी के लिए एक महीने का इंतजार करना चाहिए. 

कोविड-19 वैक्सीन लगवाने के बाद एनेस्थीसिया दवा का सच

आपको बता दें कि किसी भी तरह की सर्जरी से पहले डॉक्टर मरीज को बेहोश करनेवाली दवा देते हैं जिसे एनेस्थीसिया कहा जाता है. एनेस्थीसिया लेने के बाद मरीज को एहसास नहीं होता कि उसके शरीर पर कहां, क्या हो रहा है. 

ये है वायरल दावा

Fact Check: क्या कोविड वैक्सीन के बाद नुकसानदेह है एनेस्थीसिया लेना? जानें वायरल दावे का सच

विशेषज्ञों ने कहा वायरल दावे के समर्थन में नहीं है कोई वैज्ञानिक सबूत

विशेषज्ञों ने कहा, “टीकाकरण के बाद सर्जरी करानेवालों के बारे में कोई गाइडलाइन्स नहीं है. वास्तव में, हमने टीकाकरण के एक सप्ताह में या उसके बाद मरीजों की तत्काल सर्जरी की है और नतीजे कामयाब रहे हैं.” एनेस्थीसिया वैज्ञानिक ने जोर दिया है कि कोरोना संक्रमित मरीजों के पोस्ट कोविड-19 जटिलताओं को देखते हुए कुछ समय के लिए सर्जरी रुक गई थी. उन्होंने ये भी बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन या स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से गाइडलाइन्स नहीं हैं कि टीकाकरण के बाद एनेस्थीसिया से बचना चाहिए. डॉक्टर शेट्टी ने विस्तार से जानकारी दी, “कोविड के बाद हम जानते हैं कि रोगी अभी भी श्वसन प्रणाली में कुछ संक्रमणों से गुजरता है.

हमने कोविड-19 मरीजों पर भी सर्जरी करना शुरू कर दिया है. इस दौरान हमने दोनों तरह के मरीजों यानी टीकाकरण करवा चुके और संक्रमित मरीजों को खोया है लेकिन उनकी मौत अन्य अन्तर्निहित कारणों से हुई और उसका संबंध टीकाकरण करवा चुके लोगों की वैक्सीन से नहीं जोड़ा जाना जाहिए.” उन्होंने आगे ये भी बताया कि इन दावों के समर्थन में कोई वैज्ञानिक सबूत नहीं हैं. हालांकि, टीकाकरण करवा चुके लोगों को कुछ दिन इंतजार करना चाहिए क्योंकि शरीर ठीक हो रहा होता है और किसी सर्जरी या एनेस्थीसिया के दबाव को संभालने में सक्षम नहीं हो सकता. वैक्सीन निर्माताओं की तरफ से भी चेतावनी नहीं जारी की गई है कि वैक्सीन लगवा चुके लोगों को एनेस्थीसिया पर शामिल सर्जरी से दूर रहने को कहा गया है. एम्स के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया ने भी इंडिया टुडे को बताया कि वायरल मैसेज ‘फर्जी खबर’ है.

Blood Pressure Control Tips: ये सेहतमंद ड्रिंक्स हैं बड़े कमाल के, आपके ब्लड प्रेशर को काबू में रखेंगे

International Yoga Day 2021: दुनियाभर में मनाया जा रहा योग दिवस, इससे जुड़ी 10 बड़ी बातें जानिए

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *