cheapest sedan cars with best mileage 1623081814


कार का जिक्र होते ही जेहन में एक लंबी, स्लोपी बैक वाली शानदार सेडान कार की तस्वीर उभर आती है। भले ही इंडियन मार्केट में इस समय स्पोर्टी यूटिलिटी व्हीकल्स (SUV) की डिमांड ज्यादा है, बावजूद इसके अभी भी ऐसे बहुत से लोग हैं जो सेडान कारों में ही दिलचस्पी दिखाते हैं। यदि आप भी उनमें से एक हैं और एक किफायती बेहतर माइलेज वाली सेडान कार खरीदने की सोच रहे हैं तो ये लेख आपके लिए मुफ़ीद साबित होगा। 

यूं तो बाजार में एक से बढ़कर एक बेहतरीन सेडान कारें मौजूद हैं। लेकिन आज हम आपको अपने इस लेख में देश की टॉप 3 उन सेडान कारों के बारे में बताऐंगे जो न कीमत में कम हैं बल्कि बेहतर माइलेज और स्पेस भी प्रदान करती हैं। तो आइये जानते हैं उन तीन बज़ट सेडान कारों के बारे में- 

1)- Hyundai Aura:

हुंडई की ये सेडान कार इंडियन मार्केट में सीधे तौर मारुति डिजायर को टक्कर देती है। कुल पांच वेरिएंट्स में उपलब्ध ये कार तीन इंजन विकल्पों के साथ आती है। इसके पेट्रोल मॉडल में 1.2 लीटर और 1.0 टर्बो इंजन दिया गया है। वहीं डीजल वेरिएंट में कंपनी ने 1.2 लीटर की क्षमता का इंजन दिया गया है। फीचर्स के तौर पर इस कार में 8 इंच का इंफोटेंमेंट सिस्टम, वायरलेस चार्जिंग, ऑटो एसी, हाइड एड्जेस्टेबल सीट और क्रूज कंट्रोज जैसे फीचर्स मिलते हैं। 

कीमत: 5.97 – 9.35 लाख रुपये 
माइलेज: पेट्रोल वेरिएंट 20kmpl और डीजल 25kmpl

maruti dzire price

2)- Maruti Dzire:

मारुति सुजुकी की मशहूर सेडान कार डिजायर सेग्मेंट की बेस्ट सेलिंग कार है। पहले ये कार डीजल इंजन के साथ भी आती थी, लेकिन अब ये केवल पेट्रोल इंजन के साथ ही बाजार में उपलब्ध है। कुल चार वेरिएंट्स के साथ आने वाली इस कार में 1.2 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया गया है। ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आता है। फीचर्स के तौर पर इस कार में कंपनी ने क्रूज कंट्रोल, ऑटोमेटिक LED हेडलैंप, ऑटो फोल्डिंग आउट साइड रियर व्यू मिरर, पुश बटन स्टार्ट, 7 इंच का ट्चस्क्रिन इंफोटेंमेंट सिस्टम, रियर पार्किंग सेंसर, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) जैसे फीचर्स मिलते हैं। 

कीमत: 5.98 – 9.02 लाख रुपये
माइलेज: 23 से 24 Kmpl

tata tigor mileage

3)- Tata Tigor:

टाटा मोटर्स की सबसे किफायती सेडान कार टाटा टिगोर भी आपके लिए बेहतर विकल्प साबित होगी। 6 वेरिएंट्स में आने वाली ये कार भी केवल पेट्रोल इंजन के साथ ही आती है। कंपनी ने इस कार में 1.2 लीटर की क्षमता का 3 सिलिंडर युक्त इंजन का इस्तेमाल किया है जो कि 86PS की पावर और 113Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आता है। इस कार में 7 इंच का ट्चस्क्रिन इंफोटेंमेंट सिस्टम, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, पुश स्टार्ट/स्टॉप बटन, डुअल फ्रंट एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) और रियर पार्किंग जैसे फीचर्स मिलते हैं। 

कीमत: 5.59 – 7.73 लाख रुपये
माइलेज: 20.3 kmpl

नोट: यहां पर कारों की कीमत एक्सशोरूम दिल्ली के अनुसार दी गई है। इसके अलावा माइलेज मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित हैं। सामान्य तौर पर वाहन का माइलेज ड्राइविंग स्टाइल और रोड कंडिशन पर निर्भर करता है। 
 

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *