bajaj chetak electric vs tvs iqube 1622903058


भारत में पेट्रोल के दाम आसमान छू रहे हैं। कई शहरों में यह 100 रुपये प्रति लीटर का भाव पर कर गया। ऐसे में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग बढ़ रही है। इनके इस्तेमाल से महंगे ईंधन के खर्चे से तो छुटकारा मिलता ही है, साथ ही पर्यावरण को भी नुकसान नहीं होता। ऐसे में विश्व पर्यावरण दिवस 2021 (World Environment Day 2021) हम आपको देश के टॉप-5 स्कूटर्स के बारे में बता रहे हैं: 

1. Ather 450X
यह सबसे शानदार मेड-इन-इंडिया स्कूटर्स में से एक है। इसमें पावरफुल मोटर के साथ शार्प डिजाइन और कनेक्टेड टेक्नोलॉजी मिलती है। इसमें 6kW की इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है, जो 8 bhp की पावर और 26 Nm का टॉर्क देती है। स्कूटर की टॉप स्पीड 80 kmph की है। सिंगल चार्ज में यह 85 किमी. तक चल जाता है। Ather 450X इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 1.47 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। 

यह भी पढ़ें: नई Classic 350 से Pulsar 250 तक, धूम मचाने आ रहीं ये दमदार बाइक्स

2. Bajaj Chetak
यह स्कूटर दिखने में भी स्टाइलिश है और क्वालिटी में भी बढ़िया है। इसमें DRL के साथ LED हेडलैंप, फुली डिजिटल LCD इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, और स्मार्टफोन कनेक्टिविटी जैसे फीचर्स मिलते हैं। बजाज चेतक इलेक्ट्रिक में 3.8 kW इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है, जो 5bhp और 16.2Nm का पीक टॉर्क पैदा करती है। स्कूटर एक बार फुल चार्ज करने पर 95 किमी की रेंज देता है। बजाज चेतक इलेक्ट्रिक की कीमत 1.42 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, पुणे) है। 

3. TVS iQube
बजाज चेतक इलेक्ट्रिक को जो स्कूटर टक्कर दे रहा है वह TVS iQube ही है। TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर में एक ऑल-LED लाइटिंग, TFT इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, यूएसबी चार्जिंग पोर्ट और एक बूट लाइट मिलती है। स्कूटर में 4.4 kW इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है, जो 6 bhp की पावर और 140 Nm का टॉर्क जेनरेट करती है। सिंगल चार्ज में यह 75 किलोमीटर तक चल जाता है। इसकी कीमत 1.08 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) से शुरू होती है। 

यह भी पढ़ें: Kwid से Duster तक, 39 हजार रुपये तक महंगी हुई Renault की गाड़ियां

4. Hero Optima
हीरो ऑप्टिमा कंपनी के सबसे ज्यादा बिकने वाले प्रोडक्ट में से एक है। इसमें डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, रीजनरेटिव ब्रेकिंग, एलईडी हेडलैंप, एंटी-थेफ्ट अलार्म और एक पोर्टेबल बैटरी मिलती है। स्कूटर में 1.2 kW BLDC इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है, जो 1.34 bhp जेनरेट करती है। स्कूटर की टॉप-स्पीड 42 किमी प्रति घंटे की है और सिंगल चार्ज में 82 किमी तक की रेंज मिलती है। हीरो ऑप्टिमा की कीमत ₹ 61,640 (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है।

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *