यरूशलम: फिलिस्तीन प्राधिकरण (पीए) ने कुछ ही घंटों बाद वह समझौता रद्द कर दिया है जिसके तहत इजरायल ने शुक्रवार को कहा था कि वह कोविड-19 टीके की करीब 10 लाख खुराकें फिलिस्तीन भेजेगा. इसके बदले फिलिस्तीन इस साल बाद में टीके की इतनी ही खुराकें इजरायल को वापस करता.

फिलिस्तीन ने कहा कि इजराइल के जरिए वेस्ट बैंक के लिए जहाज में लादी जा रहीं खुराकों के इस्तेमाल की अवधि बहुत जल्दी खत्म होने वाली है और यह उनके मानकों को पूरा नहीं करती. इससे पहले इजरायल ने भी समझौते की घोषणा करते हुए कहा था कि जल्द ही इनके इस्तेमाल की अवधि खत्म हो जाएगी. हालांकि उसने इसकी तिथि के बारे में नहीं बताया था.

इजरायल अपनी आबादी के 85 प्रतिशत वयस्कों का टीकाकरण कर पांबदियों को हटा चुका है, लेकिन वह टीके की खुराकें वेस्ट और गाजा में रह रहे 45 लाख फिलिस्तीनियों से साझा नहीं करने पर आलोचना का सामना कर रहा था. इस समझौते की घोषणा रविवार को सत्ता संभालने वाली इजरायल की नई सरकार ने की थी.

इजरायली सरकार ने कहा कि वह फाइजर टीके की खुराक फिलिस्तीन प्राधिकरण को देगा, जिनके इस्तेमाल की मियाद (एक्सपायरी डेट) जल्द समाप्त हो रही है. इसके बदले में फिलिस्तीन प्राधिकरण इतनी ही संख्या में टीके की खुराक सितंबर या अक्टूबर में दवा कंपनियों से मिलने पर इजरायल को हस्तांतरित करेगा.

यह भी पढ़ें: इजरायल की नई सरकार भारत के साथ निभाएगी पुरानी दोस्ती ?



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *