a0f56cb485f06ab2c2de19db01cb8e3f original


भारत में अब तक किए गए कोविड-19 टेस्ट की संख्या 40 करोड़ के पार पहुंच गई है. जबकि जून के महीने में अब तक प्रतिदिन औसतन 18 लाख से ज्यादा कोविड-19 टेस्ट किए गए हैं. भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने शनिवार को ये जानकारी दी है. ICMR के अनुसार रोजाना किए जा रहे रिकॉर्ड टेस्ट की संख्या ये बताती है कि देश में ‘टेस्ट, ट्रैक, ट्रेस, ट्रीट और टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल’ यानी 5T की रणनीति को प्रभावी तरीके से लागू किया जा रहा है. 

ICMR ने अपने बयान में बताया, देश में शुक्रवार की शाम तक 40 करोड़ 18 लाख 11,892 कोविड टेस्ट किए जा चुके थे. जून के महीने में बेहद तेजी से टेस्ट हुए हैं. 1 जून तक देशभर में 35 करोड़ कोविड टेस्ट किए गए थे. ICMR के अनुसार, “देश भर में टेस्टिंग के बुनियादी ढांचे और इनकी श्रमता को तेजी से बढ़ाया गया है जिसके चलते कोविड-19 टेस्ट के मामले में हम इस सफलता को हासिल कर पाए हैं. ICMR इसके लिए अपनी तरफ से देशभर में हर संभव प्रयास कर रहा है.”

देश में प्रभावी तरीके से लागू हुई ‘5T’ की रणनीति 

आईसीएमआर के महानिदेशक, प्रोफेसर बलराम भार्गव ने कहा कि टेस्टिंग में तेजी के चलते कोविड-19 के मामलों की जल्द से जल्द और शुरुआत में ही पहचान करने और इसके प्रभावी उपचार में मदद मिली है. साथ ही इसके चलते देश में कोविड की मृत्यु दर में भी कमी आई है. 

प्रोफेसर भार्गव ने कहा, “टेस्टिंग के मामले में इस मुकाम तक पहुंचना बताता है कि देश में 5T यानी ‘टेस्ट, ट्रैक, ट्रेस, ट्रीट और टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल’ की रणनीति को प्रभावी तरीके और सफलतापूर्वक लागू किया गया है. ये आगे कोरोना महामारी को फैलने से रोकने में हमारे लिए बेहद सहायक होगा.”

यह भी पढ़ें 

 

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *