Working Women and Ayurveda


कोरोना महामारी ग्लोबल इकोनॉमी के लिए काफी बुरी साबित हुई है. इस महामारी ने न केवल व्यवसायों को काफी नुकसान पहुंचाया है बल्कि काम करने के तौर-तरीकों को भी पूरी तरह बदल कर रख दिया है. हालांकि इस महामारी काल में एंटरप्रेन्योरशिप की दुनिया में काफी इनोवेशन भी हुआ है और कंज्यूमर और ऑर्गनाइजेशन के रूप में हमारे एक्सपीरियंस को भी काफी बदल कर रख दिया है.

पोस्ट कोविड मार्किट में कंपनियों को बनाए रखना बड़ी चुनौती

गौरतलब है कि इच्छुक लोगों सहित CEOs को अब अपनी कंपनियों को बनाए रखने या किक-स्टार्ट करने लिए चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है.  हालांकि ये आपदाकाल आविष्कारशील लोगों के लिए अवसर पैदा करने वाला भी रहा है, जिन्होंने उस कोड को क्रैक किया है कि कोरोनवायरस के प्रकोप के बीच कैसे बचा जाए. बहरहाल स्टूडेंट्स और युवा एंटरप्रेन्योर्स के पास अब ऐसी स्ट्रैटजी और टेक्निक्स होनी चाहिए जो पोस्ट कोविड-वर्ल्ड में उनके बिजनेस के लिए काफी मददगार साबित हों.

पोस्ट कोविड वर्ल्ड में एक एंटरप्रोन्योर के रूप में सफल होने के लिए हम आपको यहां कुछ टिप्स दे रहे हैं.

बिजनेस को ऑनलाइन ले जाएं

अब इस बात को स्वीकार कर लें कि फ्यूचर डिजिटलाइजेशन का होने वाला है. इसलिए मीटिंग्स, वेबिनार, सोशल मीडिया प्रमोशन और इसी प्रकार के टूल्स को वर्चुअल मोड में ऑपरेट करने की आदत डाल लें. अपने ब्रांड को ऑनलाइन स्थापित करें, और अपने ग्राहकों के साथ दूर से जुड़कर जैसे लाइव कॉंफ्रेंस कंडक्ट करके या दूसरे आडियाज के साथ क्रिएटिव बनें. वर्क फ्रॉम होम के मानदंडों को अपनाएं, और एक रिमोट टीम बनाएं. फॉर्च्यून के अनुसार, WFH सुविधाओं वाले 4 में से 1 बिजनेस में नौकरी छोड़ने की दर कम होती है. ऐसा करने से आप दुनिया भर से बेस्ट टैलेंट को काम पर रख सकते हैं. इसके साथ की रेंट, मेंटेनेंस बिल जैसी ऑपरेशनल कॉस्ट में कटौती करके प्रॉडक्टिविटी बढ़ा सकते हैं.

अपनी क्षमता दिखाएं

पोस्ट कोविड इकोनॉमी में, उद्यम पूंजीपति स्टार्टअप में निवेश करने से पहले दोगुना सतर्क रहने वाले हैं. अपनी कंपीटिटिव एडवांटेज का लाभ उठाएं और आगे बढ़ने के विए कैपेबिलिटी को शोकेस करें और जिम्मेदारी का प्रदर्शन करें. VCs को समझाने के लिए व्यापक बिजनेस प्लान क्रिएट करें. जब बाजार की मांग बढ़ेगी तो बिजनेसमैन बहुमुखी प्रतिभा और अनुभव की उम्मीद की जाएगी. इसलिए, अपनी कंपनी को स्केल करने के लिए एक रोडमैप के साथ तैयार रहें.

सहानुभूति और कम्यूनिटी बिल्डिंग

सबसे फेमस एंटरप्रेन्योर में से एक गैरी वायनेरचुक अपनी सफलता के लिए सहानुभूति (Empathy) को क्रेडिट देते हैं.  उनका मानना ​​है कि एक सफल बिजनेसमैन बनने के लिए ग्राहक की जरूरतों को समझना जरूरी है. साथ ही पब्लिक के साथ सहानुभूति रखें और अपनी कम्यूनिटी की मदद के लिए अपने प्लेटफॉर्म का उपयोग करें. इस महामारी ने हमें एक दूसरे से हाथ मिलाने की ताकत सिखाई है. अपने आप से पूछें – हम क्या करते हैं,  हमारे पास क्या है और  हम सहायता करने के लिए क्या कर सकते हैं? एंटरप्रेन्योर्स बदलाव लाने और पॉजिटिव सोशल चेंज क्रिएट करने के लिए अवसरवादी के तौर पर काम करते हैं. इसलिए अपनी उदारता दिखाएं और ज्यादा से ज्यादा अच्छे के लिए आप क्या कर सकते हैं ये सोचे. यह आपके बिजनेस की स्थिरता सुनिश्चित करेगा.

अपने स्टेकहोल्डर्स का ध्यान रखें

अपने कर्मचारियों से हर तरह से जुड़ें उन्हें हर तरह का सपोर्ट दें और एम्पावरमेंट के साथ फ्लेक्सिबिलिटी भी दें. इसके साथ ही उनके डेवलेपमेंट में इन्वेस्ट करें. उनकी वैल्यू समझना अब ज्यादा जरूरी हो गया है.  हितधारकों में आपके ग्राहक भी शामिल हैं. उनके साथ जुड़े रहें, उनकी ज़रूरतों के साथ तालमेल बिठाएं और उन्हें अपने बारे में भूलने न दें. ब्रांड को लेकर जागरूकता बढ़ाने के लिए अच्छा कम्यूनिकेशन रखें.

ये भी पढ़ें- 

फारूक अब्दुल्लाह और महबूबा मुफ्ती समेत J&K के 14 नेताओं को दिल्ली में PM के साथ बैठक के लिए आमंत्रित किया गया

UP Corona: यूपी में कल से खुलेंगे मॉल, रेस्टोरेंट और पार्क, एक्टिव केस 500 के पार होने पर लगेगा कोरोना कर्फ्यू

 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *