fd636048c15963219a38f7dfed4dc0bc original


चीन में अब तक कोरोना वैक्सीन की लगभग एक अरब से ज्यादा डोज दी जा चुकी हैं. यहां के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने दावा किया है कि दुनियाभर में दी गई वैक्सीन की डोज का एक तिहाई हिस्सा चीन में दिया गया है. शुक्रवार को सामने आए आधिकारिक आंकड़ो के अनुसार दुनिया भर में अब तक कोरोना वैक्सीन की 2 अरब 50 करोड़ से ज्यादा डोज दी जा चुकी है. जिसके बाद चीन के नैशनल हेल्थ कमीशन ने अपने आंकड़े जारी किए हैं. 

चीन में अब तक कितनी प्रतिशत आबादी को वैक्सीन की डोज दी गई है इसको लेकर कुछ भी साफ नहीं किया गया है. जानकारी के अनुसार शुरुआत में यहां पारदर्शिता की कमी और कई वैक्सीन घोटालों के चलते लोग यहां वैक्सीन लगवाने से झिझक रहे थे. लेकिन अब एक बार फिर लोग वैक्सीन लगवाने के लिए आगे आ रहे हैं. चीन के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने इस महीने के अंत तक अपनी 40 प्रतिशत आबादी को वैक्सीन की दोनों डोज देने का मुश्किल लक्ष्य रखा है.

हालांकि स्वास्थ्य अधिकारियों ने इस बात को लेकर कोई जानकारी नहीं दी कि चीन कब तक हर्ड इम्यूनिटी की स्टेज तक पहुंचेगा या उसकी वैक्सीन का कितना प्रतिशत अन्य देशों को प्रदान किया जाएगा. 

चीन में इन वैक्सीन को मिली है अनुमति 

चीन में चार कंपनियों की वैक्सीन को सशर्त अनुमति दी गई है. इनमें अमेरिका की कोरोना वैक्सीन निर्माता कंपनी मॉडर्ना और फाइजर भी शामिल हैं. इसके अलावा चीन में ही निर्मित सिनोवैक और सिनोफॉर्म के सशर्त इस्तेमाल की अनुमति दी गई है. चीन ने इसी साल अप्रैल में दावा किया था कि वो इस साल के अंत तक अपने यहां तीन अरब से ज्यादा वैक्सीन डोज का निर्माण कर लेगा.

यह भी पढ़ें

Delhi Unlock-4: दिल्ली में कल से बार, पब्लिक पार्क और गार्डन भी खुलेंगे, जानिए क्या बंद रहेगा

Jagannath Rath Yatra 2021: 12 जुलाई से रथ यात्रा, भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और माता सुभद्रा के रथ बनाने में जुटे कारीगर



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *