black pepper 1624165409


कोरोना से बचाव के लिए पूरे देश में वैक्सीनेशन हो रही है। ऐसे में एक उम्मीद बंधी है कि देश जल्दी ही इस समस्या से मुक्ति पा लेगा लेकिन वैक्सीनेशन के बाद भी कुछ बातों की सावधानी रखना बेहद जरूरी है। जिनमें सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों के साथ अपनी इम्युनिटी बूस्ट करने के उपाय शामिल है। कोरोना के इंफेक्शन से बचाव के लिए कई घरेलू नुस्खे भी आजमाए गए। जैसे, काली मिर्च को न सिर्फ इम्युनिटी बूस्टर माना जाता है बल्कि इसे इंफेक्शन से बचाव के लिए भी कारगर माना जाता है। ऐसे में कई लोगों के मन में सवाल आता है कि क्या वाकई काली मिर्च कोरोना से बचाव में कारगर है? 

 

सर्दी, खांसी और जुकाम में कारगर 
सर्दी, खांसी और जुकाम से पीड़ित लोगों को ही लिए काली मिर्च एक बेहतरीन औषधि के रूप में कार्य कर सकती है। आयुर्वेद में भी इसके सेवन से सर्दी और जुकाम की समस्याओं को ठीक करने की बात कही गई है। इसलिए जो लोगों को सर्दी, खांसी और जुकाम की समस्या है उन्हें शहद के साथ काली मिर्च के पाउडर को खाना चाहिए। यह प्रभावी रूप से इन समस्याओं को दूर करने के लिए अपना असर दिखा सकता है।

 

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है
कोरोना वायरस महामारी से बचने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना कितना जरूरी है, यह बात तो आप सभी लोग जान चुके हैं। यही वजह है कि अस्पताल में मरीजों को दिए जाने वाले काढ़े को तैयार करने में भी काली मिर्च का प्रयोग किया जा रहा है। यह कोरोना वायरस के लक्षणों को ठीक करने और रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में काफी प्रभावी माना जा रहा है। आप चाहें, तो इसे गर्म पानी में उबालकर भी ड्रिंक के रूप में पी सकते हैं।

 

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कारगर 
ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने का सबसे ज्यादा फायदा डायबिटीज के खतरे को कम करने के लिए मिलता है। डायबिटीज की चपेट में आने के कारण हर साल हजारों लोगों की मौत हो जाती है। वहीं, काली मिर्च का सेवन अगर नियमित रूप से किया जाए तो यह ब्लड शुगर लेवल को संतुलित बनाए रखकर डायबिटीज के खतरे को काफी हद तक कम कर देती है।

संबंधित खबरें

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *