273af1d6b65b7daa53a81626897ca0ee original


मणिपुर सरकार ने कोविड-19 महामारी के कारण कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 2021 को रद्द कर दिया है. मणिपुर के एजुकेशन मिनिस्टर एस राजेन सिंह ने बुधवार को इंफाल में एक मीडिया ब्रीफिंग के दौरान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड मणिपुर ( BoSEM) और उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद मणिपुर (CoHSEM) परीक्षा 2021 को रद्द करने की घोषणा की. बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन, मणिपुर (BoSEM) के सचिव एस मांगिजाओ सिंह और काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन, मणिपुर (CoHSEM) के सचिव सीएच बीरेन सिंह ने भी इस संबंध में अलग-अलग ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी किए हैं.

BoSEM और CoHSEM सचिवों ने जारी किया ऑफिशियल नोटिफिकेशन

BoSEM के सेक्रेटरी एस मांगिजाओ ने अपने नोटिफिकेशन में कहा, “… कोविड-19 महामारी के कारण अनिश्चित परिस्थितियों और विभिन्न स्टेकहोल्डर्स से प्राप्त प्रतिक्रिया के मद्देनजर, सभी संबंधितों की जानकारी के लिए यह अधिसूचित किया जाता है कि हाई स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट (HSLC)) परीक्षा 2021 रद्द कर दी गई है.” इसी तरह के एक नोटिफिकेशन में CoHSEM के सचिव सी बीरेन सिंह ने कहा, “… सचिवालय, शिक्षा (एस) विभाग, मणिपुर सरकार उच्चतर माध्यमिक परीक्षा, 2021 को रद्द करने के संबंध में, यह अधिसूचित किया जाता है कि उच्चतर माध्यमिक और ग्यारहवीं कक्षा की परीक्षा, 2021 रद्द कर दी गई है. ”

इसके साथ ही ये भी कहा गया है कि कि छात्रों को अंक, प्रमाण पत्र प्रदान करने का तरीका सरकार की उचित मंजूरी के साथ किया जाएगा.  

पहले 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं की गई थीं स्थगित

बता दें कि राज्य सरकार ने 19 अप्रैल को सभी सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त निजी संस्थानों या स्कूलों आदि की कक्षा 9 से 12तक की फिजिकल क्लासेस को तत्काल प्रभाव से और जनहित में अगले आदेश तक स्थगित करने की घोषणा की थी. इसके साथ ही कोविड-19 की दूसरी लहर में पॉजिटिव मामलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए स्टेट अथॉरिटी ने HSLC परीक्षा 2021 और उच्चतर माध्यमिक परीक्षा 2021 को स्थगित करने की भी घोषणा की थी. गौरतलब है कि मैट्रिक और हायर सेकेंडरी की परीक्षाएं क्रमश: 6 मई और 5 मई 2021 को होने वाली थीं.

ये भी पढ़ें

BHU UG-PG Exam 2021: ऑनलाइन ओपन बुक एग्जाम के लिए गाइडलाइन्स जारी, 10 जुलाई से हैं सेमेस्टर एग्जाम

IAS Success Story: खुद को मेंटली मजबूत बनाकर अनुपमा अंजली ने तय किया यूपीएससी का सफर, जानें उनकी प्रेरणादायक कहानी

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *