f89a36acea6d5e72f07a7274b7c0e04f original


कोरोना से रिकवर होना आपने आप में एक जंग जीतने के जैसा है. इस महामारी में जो लोग सुरक्षित हैं वो किस्मतवाले हैं, लेकिन जो इस कोविड से रिकवर कर रहे हैं वो हिम्मतवाले हैं. हालांकि आपको रिकवरी के दौरान भी अपनी सेहत को लेकर बहुत अलर्ट रहने की जरूरत है. कोरोना रिकवरी के दौरान लोगों को कई तरह की परेशानियां हो रही हैं. इसे एक्यूट पोस्ट-कोविड सिंड्रोम भी कह सकते हैं. एक्सपर्टस की कहना है कि कोविड से ठीक होने के बाद भी कई लोग पूरी तरह से स्वस्थ नहीं हैं. ऐसे में उनकी कोई पुरानी बीमारी या फिर संक्रमण फिर से होने का खतरा हो सकता है. इन बीमारी से कई लोग हफ्तों और महीनों तक परेशान रह सकते हैं. हालांकि ऐसे मामले गंभीर रुप से कोरोना से प्रभावित होने वाले लोगों में ही देखने को मिल रहे हैं. जानते हैं क्या हो सकते हैं पोस्ट कोविड के लक्षण. 

1-सिरदर्द और थकान- कोरोना से रिकवर होने के बाद भी बहुत सारे लोगों को काफी लंबे वक्त तक थकान और सिरदर्द महसूस होती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वायरस मसल्स फाइबर को डैमेज कर देता है, जिससे शरीर में दर्द होता है और तनाव रहता है. हां अगर आप नियमित एक्सरसाइज और खान-पान ठीक रखते हैं तो आप इससे जल्दी ठीक भी हो सकते हैं. 

2-सांस लेने में दिक्कत- कई लोगों में कोरोना से ठीक होने के बाद भी ऑक्सीजन सेचुरेशन कम रहता है. ऐसे में सांस लेने में तकलीफ होती है. शॉर्टनेस ऑफ ब्रेथ कोरोना का सबसे कॉमन लक्षण है. गंभीर रुप से प्रभावित मरीजों को कई हफ्तों तक ये परेशानी बनी रह सकती है. लंग्स और ऑक्सीजन लेवल ठीक करने के लिए आप ब्रीदिंग एक्सरसाइज कर सकते हैं.
 
3-खांसी जुकाम- कोरोना से रिकवर होने के बाद भी कई लोगों को लंबे समय तक सर्दी और खांसी बनी रह सकती है. हालांकि लंबे समय तक खांसी होने से लोगों को परेशान हो सकती है. ये Post Covid Symptoms हैं, जो धीरे-धीरे ठीक हो जाते हैं. हालांकि ज्यादा दिन तक खांसी होने पर आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

4- पैरों में सूजन- कुछ लोगों को कोरोना रिकवरी के दौरान पैरों में सूजन की समस्या हो रही है. कोविड से ठीक होने के बाद पैरों में दर्द, टखनों पर सूजन, हार्ट रेट बढ़ना और शरीर में काफी कमजोरी रह रही है. कोरोना की वजह से शरीर में कई जगहों पर ब्लड क्लॉटिंग की समस्या हो सकती है. इसके लिए विटामिन से भरपूर चीजें खाएं. ज्यादा परेशानी होने पर डॉक्टर को दिखाएं. 

5- तनाव और नींद नहीं आना- कोरोना महामारी ने लोगों को अंदर तक तोड़ दिया है. जिन्हें इन वायरस ने अटैक किया है वो शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से प्रभावित हुए हैं. ऐसे में कोरोना से रिकवरी के बाद कुछ लोगों को तनाव और नींद नहीं आने की समस्या हो रही है. कोविड संक्रमित होने पर डर की वजह से लोगों में नींद नहीं आने की समस्या हो रही है जो रिकवरी के बाद भी बनी हुई है. इसके लिए आप योग और एक्सरसाइज करें. अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके इसे ठीक करने की कोशिश करें. 

ये भी पढ़ें: कोविड के बाद फेफड़ों को बनाएं मजबूत, Lungs को हेल्दी रखने के लिए करें ये एक्सरसाइज

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *