3e1d1148eff0e71f04f5865bdeb49b59 original


पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का कहर जारी है. कोरोना की दूसरी लहर में बच्चे भी इसकी चपेट में आ रहे हैं. हालांकि बड़ों की तुलना में बच्चों की संख्या काफी कम है, लेकिन अब कोरोना की तीसरी लहर में बच्चों ( covid-19 positive kids) के लिए खतरा बताया जा रहा है. दरअसल, अभी तक जितने बच्चे कोरोना से संक्रमित हुए हैं उनमें कोरोना के हल्के लक्षण (covid 19 symptoms in kids) ही नज़र आए हैं. जबकि कुछ बच्चों में कोरोना से संक्रमित होने के बाद भी कोई लक्षण नजर नहीं आए. ऐसे में बच्चे वायरस के कैरियर के रुप में काम कर सकते हैं. ऐसे में आपको बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने पर सबसे ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है. 

कैसे मजबूत करें कोरोना पॉजिटिव बच्चों की इम्यूनिटी 
1 से 2 साल के बच्चे- अगर आपके घर में 1 से 2 साल का बच्चा है जो मां का दूध पीता है. ऐसे बच्चों की इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए उन्हें ज्यादा से ज्यादा मां का दूध (Breast-feed ) पिलाएं. मदर मिल्क में टर्बोचार्ज्ड इम्यूनिटी बढ़ाने वाले एंटीबॉडी और व्हाइट ब्लड शेल्स होती हैं. जो किसी भी तरह के संक्रमण से बच्चे को बचाने का काम करता है. जन्म के तुरंत बाद पिलाने वाला पीला दूध बच्चे के शरीर में रोगों से लड़ने वाले एंटीबॉडी पैदा करता है. मां के दूध से बच्चे का मेटाबोलिज्म अच्छा रहता है. कोरोना पॉजिटिव बच्चे के लिए भी मां का दूध इम्यूनिटी बूस्टर की तरह काम करता है. 

2 साल से बड़े बच्चों की इम्यूनिटी कैसे बढ़ाएं 

1-  बैलेंस डाइट- अपने बच्चों को आप बैलेंस डाइट दें, जिसमें दाल, रोटी, दूध, दही, खिचड़ी, ओट्स, दलिया, अंडा और पनीर शामिल करें. इस तरह का खाना बच्चे के सभी अंगों को अंदर से मजबूत करता है. संपूर्ण खाने से बच्चे एक्टिव रहते हैं. बच्चों की डाइट में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फैट्स भी जरूर शामिल करें. 

2- हरी सब्जियां और फल- बच्चों को खाने में हरी सब्जियां जैसे गाजर, बीन्स, ब्रोकली और फलों में विटामिन सी वाले फल जैसे संतरा और स्ट्रॉबेरी जरूर शामिल करें. इन सभी चीजों में कैरोटेनॉयड्स होते हैं, जिसमें इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फाइटोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. फाइटोन्यूट्रिएंट्स से व्हाइट ब्लड सेल्स बढ़ती हैं और इंटरफेरॉन नाम के एंटीबॉडीज बनते हैं. 

3- भरपूर नींद दिलाएं- बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने में नींद भी बहुत जरूरी है. अच्छी नींद से फाइन रेडिकल्स कम होते हैं और इम्यूनिटी बूस्ट होती है. बच्चों की नींद उनके विकास में भी मदद करती है. एक शिशु को दिन में 16 घंटे सुलाएं,  6 महीने से बड़े बच्चे को 11 से 14 घंटे और उससे बड़े बच्चे को 10 से 13 घंटे की नींद लेना जरूरी है. कोरोना संक्रमित होने के बाद बच्चे को हील होने के लिए अच्छी नींद जरूरी है. 

4- बच्चे को गर्म पानी और भाप दें- अगर आपका बच्चा कोरोना से संक्रमित है तो उसकी इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ- साथ उसे पानी में गर्म पानी भी दें. दिन में 1-2 बार भांप दें और बच्चों की साफ-सफाई का पूरी ख्याल रखें.

5- संक्रमित बच्चे को मास्क पहनाएं- अगर बच्चा कोरोना से संक्रमित है तो कोशिश करें उन्हें मास्क पहनाए रखें. बच्चे को एक कमरे में ही रखें और बाहर घूमने न जाने दें.  

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: डायबिटीज को 7 दिनों में करें कंट्रोल, खाने में शामिल करें हरे कटहल का आटा

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *