GettyImages 962496914


एक्ट्रेस मंदिरा बेदी (Mandira Bedi) के पति डायरेक्टर-प्रोड्यूसर राज कौशल (Raj Kaushal Death) की कार्डियक अरेस्ट (Cardiac Arrest) से अचानक मौत हो गई है. 49 साल के राज कौशल को आज सुबह अचानक अटैक आया और वो अपना हंसता खेलता परिवार छोड़कर चले गए. मंदिरा बेदी और राज कौशल ने साल 1999 में शादी की थी. दोनों के एक बेटा और एक बेटी हैं. 

आजकल हार्ट अटैक (Heart Attack) और कार्डियक अरेस्ट (Cardiac Arrest) के मामले काफी ज्यादा आ रहे हैं. ऐसे में बहुत सारे लोगों को दोनों के बीच का फर्क भी ठीक से नहीं पता होता. आज हम आपको बता रहे हैं कार्डियक अरेस्ट क्या होता है. इसके लक्षण क्या हैं और कैसे इससे बचाव किया जा सकता है. 

क्या है कार्डियक अरेस्ट (Cardiac Arrest)
दरअसल कार्डियक अरेस्ट में दिल के अंदर अलग-अलग हिस्सों के बीच सूचनाओं का आदान-प्रदान गड़बड़ हो जाता है, जिससे दिल की धड़कन पर बुरा असर पड़ने लगता है. इस स्थिति में अचानक से दिल धड़कना बंद कर देता है. इसमें जकार्डियोपल्मोनरी रेसस्टिसेशन (CPR) के जरिए हार्ट रेट को नियमित किया जाता है. लेकिन जिन्हें पहले हार्ट अटैक आ चुका है, उन्हें कार्डियक अरेस्ट आने की संभावना ज्यादा होती है. 

कार्डियक अरेस्ट के लक्षण क्या हैं? 
1 हृदय का तेजी से धड़कना
2 थकान महसूस होना
3 सांस लेने में परेशानी होना
4 हार्ट में दर्द होना
5 चक्कर आना

किसे है कार्डियक अरेस्ट का खतरा?
डायबेटीज के मरीजों को खतरा
धूम्रपान करने वालों को खतरा
कॉलेस्ट्राल का बढ़ना भी खतरनाक
फिजिकल वर्क न करने वालों को खतरा
हाइपरटेंशन और हाई ब्लडप्रेशर के मरीजों को खतरा

हार्ट अटैक (Heart Attack) और कार्डियक अटैक (Cardiac Attack) में अंतर
कुछ लोग हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट को एक जैसा समझते हैं. लेकिन दोनों स्थिति अलग-अलग हैं. हार्ट अटैक में हृदय के कुछ हिस्सों में खून का बहाव जम जाता है जिससे हार्ट अटैक आता है. वहीं कार्डियक अटैक में किसी वजह से हृदय काम करना बंद कर देता है और अचानक से दिल की धड़कन रुक जाती है.

कार्डियक अटैक से बचाव
अगर आपको इनमें से कोई भी लक्षण महसूस हो तो आप तुरंत डॉक्टर के पास जाएं. कार्डियोपल्मोनरी रिसकिटशन (CPR) की हेल्प इलाज संभव है. ऐसी स्थिति में अगर मरीज को सही समय पर अस्पताल पहुंचा दिया जाए तो उसकी जान भी बच सकती है. 

ये भी पढ़ें: नीम के पत्तों से बढ़ाएं रोगप्रतिरोधक क्षमता, रोज कुछ पत्ते खाने से मिलेंगे कई फायदे

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *