breakup 1622791542


कभी-कभी बेशुमार प्यार के बाद भी इन 6 कारणों से हो जाते हैं ब्रेकअप बेशुमार प्यार, अनगिनत वादे, खुशनुमा यादें और कभी साथ न छोड़ने के वादे के बाद भी अचानक रिश्ते टूट जाते हैं। दिलों मेंमें दूरियां इतनी बढ़ जाती है कि फिर से एक होने की गुजाइंश नहीं बचती। ब्रेकअप होने की कई वजह होती हैं। हर रिश्ते को टूटने की कई कहानियां, कई वजहें होती हैं लेकिन फिर भी कुछ ऐसे कारण हैं जिनकी वजह से सबसे ज्यादा रिश्ते टूटते हैं। 

भरोसे की कमी या बार-बार धोखा देना 
रिश्तों में विश्वास हो तो वह कभी नहीं टूट सकता। रिश्तों में भरोसा ना होने पर रिश्ते अक्सर गलतफहमियों से टूट जाया करते हैं। वहीं कई बार ऐसा होता है कि एक पार्टनर आंखें बंद करके अपने पार्टनर पर यकीन करता है लेकिन दूसरा बार-बार उसके भरोसे को तोड़ता चला जाता है। प्यार में बंधे दो लोग एक दूसरे से बातें छुपाने लगते हैं तो यह विश्वास टूटने लगता है। छुपाई हुई बात चाहे छोटी हो या बड़ी यह अपने पार्टनर के प्रति आपके विश्वास को कम कर देती है। जो रिश्ता टूटने का सबसे बड़ा कारण होता है।

 

पार्टनर की फैमिली का ख्याल न रखना  
सभी के लिए अपनी फैमिली खास होती है। लेकिन अगर आप रिलेशनशिप में हैं, तो पार्टनर की फैमिली भी बहुत मैटर करती है। जब आप अपने पार्टनर के परिवार को जीतने में कामयाब रहेंगे, तो आपके रिश्तों को सफल होने से कोई नहीं रोक सकता, लेकिन यहां यह भी मायने रखता है कि आपके पार्टनर का परिवार आपको इज्जत देता है या नहीं। एक तरफा इज्जत या प्यार देने वाली चीजें कभी दूर तक नहीं चल सकती। 

 

कम्युनिकेशन गैप
आजकल लोग अपने जीवन में इतने बिजी हो जाते हैं कि वह अपने पार्टनर के साथ समय ही नहीं व्यतीत कर पाते। जिससे रिश्तों के बीच कम्युनिकेशन गैप बढ़ता जाता है और धीरे धीरे यह इतना बढ़ जाता है कि रिश्तों में दरार पैदा हो जाती है। जिससे प्यार होने के बावजूद भी रिश्ते टूट जाया करते हैं।

 

 

फिजिकल डिस्टेन्स
यदि आपके और आपके पार्टनर के बीच फिजिकल रिलेशन अच्छे नहीं हैं यानि आप दोनों एक दूसर को पर्याप्त समय नहीं देते, तो रिश्तों को टूटने में ज्यादा समय नहीं लगता। एक प्यार को और मजबूत बनाने के लिए फिजिकल रिलेशन बेहद जरूरी होता है।

 

छोटी छोटी गलतियां निकालना
समय-समय पर अपने पार्टनर की तारीफ करने से रिश्तों में मिठास बढ़ती है लेकिन कुछ लोग अपने पार्टनर की कभी तारीफ ही नहीं करते बल्कि छोटी छोटी बातों पर उसकी गलतियों का अहसास कराते हैं। जिसके कारण एक समय के बाद आपका साथी इस रिश्ते में रहने से चिड़चिड़ापन महसूस करने लगते हैं।

 

ओवर रिएक्शन 
आपका अपने पार्टनर से छोटी छोटी बातों पर बार बार रूठना रिश्तों के टूटने का बड़ा कारण बन जाता है। कई बार ड्रामे से तंग आकर व्यक्ति ब्रेकअप कर बैठता है इसलिए रिश्ते को बनाए रखने के लिए एक दूसरे से बार बार ना रूठें।
 

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *