c10c0aaf5f3e54eecd0570dd48feb3f2 original


Indian Railway Recruitment 2021: इंडियन रेलवे की तरफ से सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है. रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) ने ग्रुप डी के 40000 से ज्यादा पदों पर भर्तियां निकाली हैं. जल्द ही ट्रैक मेंटेनर के इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. यह भर्तियां रेलवे की विभिन्न यूनिटों में निकाली गई हैं. इन पदों पर लिखित परीक्षा के आधार पर सिलेक्शन होगा. 

कितने पदों पर होगी भर्ती
रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के मुताबिक विभिन्न लोकेशन के कुल 40721 पदों के लिए भर्ती की जाएगी. इसकी ज्यादा जानकारी रेलवे के नोटिफिकेशन में मिलेगी. 

जरूरी योग्यता
ट्रैक मेंटेनर के इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास हाईस्कूल और संबंधित ट्रेड में आईटीआई का सर्टिफिकेट होना चाहिए. आईटीआई का सर्टिफिकेट एनसीवीटी या एससीवीटी से मान्यता प्राप्त होना चाहिए. 

कितनी है उम्र सीमा
जनरल कैटेगरी के लिए उम्र सीमा 18 से 33 साल, ओबीसी के लिए 18 से 36 साल और एससी एसटी के लिए उम्र सीमा 18 से 38 साल निर्धारित की गई है. 

कैसे होगा सिलेक्शन
इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को ऑनलाइन टेस्ट, फिजिकल टेस्ट और मेडिकल टेस्ट से गुजरना होगा. जो लोग इन तीनों में पास होंगे उनका सिलेक्शन कर लिया जाएगा. 

क्या होगी जिम्मेदारी
ट्रैक मेंटेनर का काम रेलवे ट्रैक्स को मेंटेन करना, ट्रक की कंडीशन, क्लैंप और जॉइंट चेक करना होगा. इसके अलावा इन्हें ट्रैक्स के ब्रेकडाउन पर नजर रखनी होगी और यह सुनिश्चित करना होगा कि ट्रेन के लिए ट्रैक स्मूथ और सेफ हो. 

कैसे कर सकते हैं आवेदन
भर्ती के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आपको रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट http://www.rrbcdg.gov.in  पर जाना होगा. यहां आपको आवेदन फॉर्म भरने का तरीका, भर्ती का नोटिफिकेशन और आवेदन शुरू होने की तारीखों के बारे में जानकारी मिल जाएगी. 

यह भी पढ़ेंः BPSC DPRO Recruitment 2021: बिहार में पब्लिक रिलेशन ऑफिसर भर्ती के लिए दोबारा शुरू हुए आवेदन, जानें डिटेल

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *