suzuki suv 1622648603


भारतीय बाजार में स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल (SUV) वाहनों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। बीते कुछ साल में इस सेग्मेंट में कई नए वाहनों को पेश किया गया है। अब देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी दो नए एसयूवी मॉडलों को बाजार में उतारने की तैयारी कर रही है। बाजार में आने के बाद ये मॉडल्स Creta और Nexon जैसे गाड़ियों को टक्कर देंगे। 

इसमें से एक मिड-साइज सेग्मेंट में पेश की जाएगी और दूसरी किफायती एसयूवी के तौर पर बाजार में उतारी जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इनके कोडनेम क्रमश: ‘YFG’ और ‘YTB’ हैं। बताया जा रहा है कि इन दोनों एसयूवी में कंपनी मिशन ग्रीन मिलियन प्रोजेक्ट के तहत पेट्रोल-इलेक्ट्रिक हाइब्रिड सिस्टम का प्रयोग करेगी। जो कि कार को बेहतर माइलेज देने में मदद करेगा। 
 

कैसी होगी Maruti YFG (कोडनेम): 

रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी इस एसयूवी को दाएत्सु न्यू ग्लोबल आर्किटेक्चर (DNGA) प्लेटफॉर्म पर तैयार करेगी। जो कि टोयोटा के नए टोयोटा न्यू ग्लोबल आर्किटेक्चर (TNGA) प्लेटफॉर्म का सस्ता वर्जन है। इस एसयूवी का डिजाइन काफी हद तक कंपनी की बेस्ट सेलिंग कॉम्पैक्ट एसयूवी विटारा ब्रेजा से प्रेरित होगा और ऐसा माना जा रहा है कि भविष्य में ये एसयूवी एस-क्रॉस को रिप्लेस कर सकती है। जैसा कि सभी जानतें हैं कि बिक्री के लिहाज से एस-क्रॉस का प्रदर्शन बहुत बेहतर नहीं है। 

कैसी होगी Maruti YTB (कोडनेम):

ये एक सब-फोर मीटर क्रॉसओवर एसयूवी होगी, जो कि कंपनी के प्रीमियम हैचबैक कार बलेनो पर बेस्ड होगी। यहां ये ध्यान देने वाली बात है कि ये एसयूवी बाजार में विटारा को रिप्लेस नहीं करेगी, बल्कि ये उससे भी किफायती मॉडल के तौर पर पेश की जा सकती है। इस एसयूवी को कंपन कूपे डिजाइन दे सकती है, जिसका पिछला हिस्सा स्लोपी होगा। जैसा कि बीते ऑटो एक्सपो में पेश की गई कंपनी के कॉन्सेप्ट मॉडल Futuro-e में देखने को मिला था। 

अभी इस बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है कि कंपनी इसमें किस तरह के हाइब्रिड तकनीक का इस्तेमाल करेगी। जानकारों का मानना है कि इन एसयूवी में 48V माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम का इस्तेमाल किया जा सकता है। कंपनी इन एसयूवी का निर्माण कर्नाटक स्थित टोयोटा के प्लांट भी में कर सकती है। हालांकि इसके बारे में अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। 

जो लोग इस बात ये अनजान हैं, उन्हें बता दें कि टोयोटा मोटर कॉर्पोरेशन और सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन के बीच साल 2019 में एक करार हुआ था जिसके तहत दोनों कंपनियां अपने तकनीक और व्हीकल प्लेटफॉर्म को एक दूसरे से साझा करेंगी। जिसके फलस्वरूप टोयोटा ने मारुति सुजुकी के बलेनो हैचबैक पर बेस्ड अपनी ग्लांजा को लॉन्च किया था। 
 

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *