UPI क्या है और ये कैसे करता है काम? जानें इसके बारे में सारी जानकारी


कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर ने एक बार फिर देश में कोहराम मचा रखा है. इस बीच देश में डिजिटल पेमेंट का चलन तेजी से बढ़ा है. डिजिटल ट्रांजेक्शन में हम Google Pay, PhonePe, Paytm जैसे ऐप्स में यूपीआई का यूज करते हैं. UPI कैसे काम करता है और इसका यूज कैसे किया जा सकता है. आज हम आपको इसके बारे में बताएंगे. तो चलिए जानते हैं कि यूपीआई कैसे काम करता है.

क्या होता UPI?
Unified Payments Interface डिजिटल पेमेंट का आसान तरीका है, जो कि मोबाइल ऐप्स के माध्यम से आपके बैंक अकाउंट से लिंक होता है. ये डिजिटल पेमेंट का आसान और सुरक्षित तरीका है. आप इससे आसानी और सुरक्षित तरीके से अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को पैसा भेज सकते हैं. UPI से आप अपने सभी तरह के बिल, ऑनलान शॉपिंग, फंड ट्रांसफर बहुत ही आसानी से कर सकते हैं.

कैसे करता है काम?
UPI सिस्टम Immediate Payment Service पर काम करता है. यह सर्विस नेट बैंकिंग के लिए इस्तेमाल की जाती है. स्मार्टफोन में आप अपना UPI PIN नंबर जनरेट करते हैं तो यह आपका एक तरह से अकाउंट नंबर ही होता है. इसके जरिए आप बिलों का पेमेंट के अलावा अन्य ट्रांजेक्शन कर सकते हैं.

ऐसे करें UPI का इस्तेमाल
बतादें कि हर बैंक का अलग UPI ऐप होता है. अपने स्मार्टफोन के प्ले-स्टोर में जाकर अपने बैंक का यूपीआई ऐप ढूंढकर उसे डाउनलोड कर सकते हैं. उसे Install करने के बाद उसमें साइन-इन करना होगा. फिर वहां आपको अपने बैंक की डिटेल डालकर UPI अकाउंट बना सकते हैं.

ये भी पढ़ें

Covid-19 Vaccine को लेकर फेक रजिस्ट्रेशन के कहीं आप तो नहीं हो रहे शिकार, सावधान !

WhatsApp में आने वाला है नया फीचर, इस तरह टाईप करते ही दिखेंगे स्टीकर्स



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *