tesla model s plaid 1621520976


अमेरिका की प्रमुख इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी Tesla की मशहूर कार Model S Plaid की डिलीवरी का इंतजार खत्म होने जा रहा है। आखिरकार कंपनी के सीईओ एलन मस्क ने आज आधिकारिक तौर पर सोशल नेटवर्किंग साइट ट्वीटर पर इस कार की डिलीवरी की घोषणा की है। एलन मस्क ने ट्वीट कर कहा है कि, इस फ्लैगशिप सेडान कार की डिलीवरी आगामी 3 जून से शुरू होगी। 

बता दें कि, Tesla Model S Plaid दुनिया की सबसे तेज रफ़्तार प्रोडक्शन कार है। इस कार की डिलीवरी इवेंट का आयोजन आगामी 3 जून को कैलिफोर्निया स्थित कंपनी की फैक्ट्री में किया जाएगा। ये कार महज 1.9 सेकेंड में ही 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार पकड़ने में सक्षम है। एलन मस्क के इस ट्वीट के बाद से ही इस कार के फैंस काफी एक्साइटेड हैं। 

कैसी है ये नई कार:

ये कार दो वेरिएंट में उपलब्ध है, इसका लांग रेंज वेरिएंट में प्रयोग किया गया डुअल मोटर 670Hp की पावर जेनरेट करता है। ये वेरिएंट 3.1 सेकेंड में ही 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार पकड़ती है। सिंगल चार्ज में ये कार 663 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। वहीं Plaid में जो मोटर इस्तेमाल किया गया है वो 1,020 hp की पावर जेनरेट करता है। ये वेरिएंट महज 1.9 सेकेंड में 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की स्पीड पकड़ता है, सिंगल चार्ज में ये कार 627 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। इसकी टॉप स्पीड 321 किलोमीटर प्रतिघंटा है। 

क्या है कीमत:

अमेरिका में इस कार की कीमत 112,990 डॉलर तय की गई है। इससे पहले इस कार की डिलीवरी फरवरी महीने में शुरू होने वाली थी, लेकिन चिप की कमी के चलते कंपनी को इसकी डिलीवरी की योजना को आगे बढ़ा दिया। इसमें कंपनी ने हाई परफॉर्मेंस मोटर्स का प्रयोग किया है जो कि कॉर्बन स्लीव्ड रोटर्स के साथ आते हैं। 



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *