suzuki burgman street electric 1620575269


जापानी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Suzuki भारतीय बाजार में अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। कंपनी जल्द ही अपनी मशहूर मैक्सी स्कूटर Burgman Street को नए इलेक्ट्रिक अवतार में पेश करने जा रही है। हाल ही में इस स्कूटर को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। 

बाजार में आने के बाद ये स्कूटर मुख्य रूप से Bajaj Chetak और TVS iQube जैसे इलेक्ट्रिक स्कूटरों को टक्कर देगी। बीते दिनों दिल्ली-एनसीआर में सुजुकी बर्गमैन स्ट्रील के इलेक्ट्रिक वर्जन के दो मॉडल को टेस्टिंग करते हुए देखा गया है। ऐसे ही एक प्रोटोटाइप मॉडल को पिछले साल भी टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया था। 

जहां तक डिजाइन की बात है तो मौजूदा पेट्रोल मॉडल जैसी है, टेस्टिंग मॉडल ब्लू-व्हाइट कलर में देखी गई है। इसके फ्रंट में कंपनी ने टेलेस्कोपिक फॉर्क सस्पेंशन और पिछले हिस्से में डुअल शॉक ऑब्जर्वर सस्पेंशन दिया गया है। इसके अलावा इस स्कूटर का एलॉय व्हील मौजूदा मॉडल जैसा ही है। इसमें कंपनी ने एग्जॉस्ट (साइलेंसर) नहीं दिया है, जिसकी जरूरत इलेक्ट्रिक वाहनों में नहीं होती है। 

मोटर और ड्राइविंग रेंज: हालांकि अभी कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के मोटर और बैटरी के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की है। लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि कंपनी इसमें 3-4kWh की क्षमता का बैटरी पैक इस्तेमाल कर सकती है। इसके अलावा इसका इलेक्ट्रिक मोटर 5–6 kW तक की क्षमता का पावर जेनरेट करेगा। ऐसा माना जा रहा है कि ये स्कूटर सिंगल चार्ज में 80 से 90 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देगी और इसकी टॉप स्पीड 80 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी। 

क्या होगी कीमत: हालांकि लॉन्च से पहले इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत के बारे में कुछ भी कहना मुश्किल है। लेकिन ऐसी उम्मीद है कि इस स्कूटर को 1.20 लाख रुपये की कीमत में लॉन्च किया जा सकता है। मौजूदा Burgman Street की शुरुआती कीमत 81,213 रुपये है, वहीं इसके टॉप वेरिएंट की कीमत 84,711 रुपये है। 

फोटो साभार: गाड़ीवाड़ी

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *