ababdc424c54bb3b0c7027c77365ae8e original


कर्मचारी चयन आयोग (SSC) जीडी कॉन्स्टेबल परीक्षा 2021 के लिए इसी हफ्ते नोटिफिकेशन जारी करेगा. हाल ही में 9 अप्रैल को आयोग ने अपडेट जारी किया था जिसके मुताबिक जीडी कॉन्सटेबल परीक्षा 2021 का नोटिफिकेशन 25 मार्च को जारी किया जाना लेकिन अब ये मई 2021 के पहले सप्ताह में जारी किया जाएगा. बता दें कि आयोग के नोटिफिकेशन रिलीज करते ही आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी.

गौरतलब है कि एसएससी द्वारा जीडी कॉन्सटेबल परीक्षा 2021 के जरिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों(CAPF), राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA),सचिवालय सुरक्षा बल (SSF) में कॉन्सेटबल(जनरल ड्यूटी) व असम राइफल्स में राइफलमैन (जनरल ड्यूटी) के पदों पर घोषित वैकेंसी को भरने के लिए सेलेक्शन प्रोसेस का हर साल आयोजन किया जाता है.

SSC GD कॉन्सटेबल परीक्षा 2021 की तारीख हो सकती है संशोधित

एसएससी द्वारा 1 अक्टूबर 2020 से 31 अगस्त 2021 तक के ड्यूरेशन के लिए जारी एग्जाम कैलेंडर के मुताबिक एसएससी जीडी कॉन्सटेबल परीक्षा 2021 का आयोजन 2 अगस्त से 25 अगस्त तक शेड्यूल किया गया है. कैलेंडर के मुताबिक पहले आवेदन प्रोसेस 25 मार्च से 10 मई तक चलना था. लेकिन किन्हीं कारणों की वजह से ऐसा नहीं हो पाया अब ये आवेदन प्रकिया मई के पहले हफ्ते में शुरू होगी. वहीं अधिसूचना और आवेदन शुरू होने में देरी के चलते माना जा रहा है कि परीक्षा के आयोजन की तिथि भी रिवाइज्ड की जा सकती है.

एसएससी जीडी कॉन्सेटबल भर्ती 2021: योग्यता

एसएससीजीडी कॉन्सेटबल भर्ती 2021परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को 10वीं पास होना चाहिए. आयु सीमा 18 वर्ष से 23 वर्ष के बीच निर्धारित की गई है. बता दें कि आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी गई है.

चयन प्रक्रिया

इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT), फिजिकल टेस्ट और मेडिकल एग्जामिनेशन पास करना होगा. जो कैंडिडेट्स इन तीनों में पास होंगे, उनका चयन इन पदों के लिए किया जाएगा. जीडी कॉन्सटेबल के  लिए महिला और पुरुष दोनों आवेदन कर सकते हैं. सभी कैंडिडेट्स को फिजिकल में दौड़ लगानी होगी. इसके अलावा पुरुष कैंडिडेट्स को उनकी लंबाई और सीना (चेस्ट) की माप करानी होगी.

ये है आवेदन प्रक्रिया

कमीशन की तरफ से जब आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी, उसके बाद कैंडिडेट्स एसएससी की ऑफिशियल बेवसाइट https://ssc.nic.in/ पर जाकर आवेदन फॉर्म भर सकते हैं. यहां आपको भर्तियों का नोटिफिकेशन व अन्य जरूरी जानकारी मिल जाएगी. इसके अलावा आपको वेबसाइट पर अन्य भर्तियों का नोटिस भी मिल जाएगा.

ये भी पढ़ें

SC ने कहा- सिर्फ ऑनलाइन क्लासेस हैं जारी इसलिए शिक्षण संस्थान करें स्कूल फीस में कटौती

Bihar BTSC Recruitment 2021: स्पेशलिस्ट एंड जनरल मेडिकल ऑफिसर के 6338 पदों की आवेदन प्रकिया आज से शुरू

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *