53e9341a9dfaf6e4c9a7d9d38e21250a original


नई दिल्ली: कोरोना काल में जनता के लिए थोड़ी राहत की खबर सामने आई है. दरअसल, सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबाकि अप्रैल के महीने में खुदरा मुद्रास्फीति में गिरावट देखी गई है.

अप्रैल 2021 में खुदरा महंगाई दर घटकर 4.29 प्रतिशत पर पहुंच गई, जो खाद्य कीमतों में गिरावट के कारण है. सरकार की ओर से जारी आंकड़ों में ये बात सामने आई है. इससे पहले मार्च में खुदरा महंगाई दर 5.52 प्रतिशत थी. हालांकि अप्रैल में यह घटकर 4.29 प्रतिशत फीसदी हो गई है.

बता दें कि यह लगातार 5वां महीना है जब खुदरा महंगाई आरबीआई के 6 फीसदी के ऊपरी मार्जिन के अंदर रही है. वहीं खुदरा मुद्रास्फीति में कमी का कारण खाद्य कीमतों में नरमी की वजह से है. उपभोक्ता खाद्य मूल्य सूचकांक या खाद्य महंगाई अप्रैल में 2.02 फीसदी पर थी, जो कि मार्च में 4.87 फीसदी थी.

मुद्रास्फीति के लिए जोखिमों पर चिंता

वहीं आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति की अप्रैल की बैठक से पता चलता है कि सदस्यों ने मुद्रास्फीति के लिए जोखिमों के बारे में चिंताओं को उठाया था और इस वित्तीय वर्ष की पहली छमाही के लिए मुद्रास्फीति के प्रक्षेपण को 5.2 प्रतिशत तक बढ़ा दिया था. हालांकि, केंद्रीय बैंक ने रेपो दर को चार फीसदी के निचले स्तर पर बनाए रखते हुए कहा कि इससे पर्याप्त तरलता सुनिश्चित होगी.



Car Home Loan EMI:
Car Loan EMI Calculator

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *