6620ea1f5d83d50720a94064ebb8139d original


नई दिल्लीः आज दोपहर तक नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) सर्विस बंद रहेगी. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने घोषणा की थी कि शनिवार आधी रात से लेकर रविवार की दोपहर तक करीब 14 घंटे तक एनईएफटी सर्विस बंद रहेगी. 

आरबीआई ने एक प्रेस रिलीज जारी करके कहा था कि एनईएफटी सर्विस का परफॉरमेंस और रिजीलिएंस को और बेहतर बनाने के लिए टेक्निकल अपग्रेड किया जा रहा है. अपग्रेडेशन के कारण शनिवार रात 12 बजे से लेकर रविवार को दोपहर 2 बजे तक एनईएफटी सर्विस उपलब्ध नहीं होगी.

हालांकि, बैंक ग्राहक तत्काल भुगतान करने के लिए आईएमपीएस और आरटीजीएस सुविधा का लाभ ले सकतें हैं. एनईएफटी के अलावा बैंक की बाकी सर्विस चालू हैं.   

क्या है NEFT
दरअसल ऑनलाइन फंड ट्रांसफर करने के तीन तरीके हैं. एक RTGS, दूसरा IMPS और तीसरा NEFT. इन तीनों तरीके से ऑनलाइन पैसे भेजे जाते हैं. अगर NEFT की बात करें तो एक अकॉउंट से दूसरे अकॉउंट में पैसे भेजने का यह आसान तरीका है. असल में NEFT का पूरा नाम है National Electronic Funds Transfer और यह एक तरीका है, जो किसी भी bank के माध्यम से किसी दूसरे bank में खाता धारक को पैसे भेजने काम करता है. यह सुविधा नवम्बर 2005 को शुरू किया गया और आज के समय में करीब करीब हर राष्ट्रीय स्तर के bank में इस सुविधा का लाभ आप ले सकते है.

NEFT से इस तरह ट्रांसफर होते हैं पैसे  
NEFT ट्रांजैक्शन के लिए इंटरनेट बैंकिंग इस्तेमाल करने वाले लोगों के पास थर्ड-पार्टी ट्रांजैक्शन ऐक्टिवेट कराना जरूरी है. इसके अलावा जिस आदमी को पैसा भेजा जाना है, उसे बेनिफिशरी के तौर पर ऐड करना जरूरी है. पैसे भेजने के लिए सबसे पहले ट्रांसफर ऑप्शन (NEFT या RTGS) का चुनाव करें. इसके बाद बेनिफिशरी का नाम, राशि और ट्रांसफर का ब्योरा पेश करें. डीटेल्स और सिक्युरिटी ट्रांजैक्शन पासवर्ड देने के बाद ट्रांसफर की प्रोसेसिंग हो जाती है.

यह भी पढ़ें-

EPF Account Update: ईपीएफ खाते में ऐसे कर सकते हैं अपनी डेट ऑफ एग्जिट अपडेट, इन स्टेप्स को करें फॉलो

PPF Account for Kids: अपने बच्चे के नाम पर भी खुलवा सकते हैं PPF अकाउंट, जानें कितना पैसा कर सकते हैं जमा?
 





Car Home Loan EMI:
Car Loan EMI Calculator

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *