maruti swift 1621439666


देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी जल्द ही बाजार में अपनी मशहूर हैचबैक कार Maruti Swift के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। कई मौकों पर इस आने वाली कार को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। कंपनी ने इस कार में कई बड़े बदलाव किए हैं जो कि इसे मौजूदा मॉडल से अलग बनाते हैं। तो आइये जानते हैं आने वाली इस नई मारुति स्विफ्ट के बारे में 5 खास बातें- 

1)- नया प्लेटफॉर्म: Maruti अपनी नई Swift को नए हरटेक्ट प्लेटफॉर्म पर तैयार कर रही है। इस नए प्लेटफॉर्म पर कंपनी अपने कुछ पिछले मॉडलों को पेश कर चुकी है। एडवांस स्टील के इस्तेमाल के चलते ये प्लेटफॉर्म वाहन के वजन को हल्का रखते हुए ज्यादा मजबूती प्रदान करता है। कंपनी का दावा है कि इस प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई कारें किसी भी दुर्घटना की स्थिति में अन्य कारों के मुकाबले ज्यादा बेहतर सुरक्षा प्रदान करते हैं। इसके अलावा ये कार के माइलेज को भी बेहतर करता है। 

2)- लुक और डिजाइन: कंपनी इस कार के तकनीक और फीचर्स में बदलाव करने के साथ ही इसके डिजाइन में भी परिवर्तन करेगी, जो इसे मौजूदा मॉडल के मुकाबले ज्यादा स्पोर्टी लुक प्रदान करेगा। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इसमें नए बड़े रेडिएटर ग्रिल के साथ नए डिजाइन का हेडलैंप भी दिया जाएगा। इसके अलावा एलॉय व्हील का नया सेट कार के साइड प्रोफाइल को बेहतर बनाएगा। हालांकि इसके साइज में कोई भी बदलाव नहीं किया जाएगा। 

3)- शानदार होगा इंटीरियर: सबसे बड़ा बदलाव इस कार के इंटीरियर में देखने को मिलेगा। हालांकि अभी इसके बारे में आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी साझा नहीं की गई है। लेकिन माना जा रहा है कि कंपनी इसमें नए कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी के साथ ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम और हेड-अप डिस्प्ले दिया जाएगा। इसके अलावा मल्टी इंफॉर्मेशन डिस्प्ले (MID), नए सीट अपहोल्सटरी, क्रूज कंट्रोल, रियर व्यू कैमरा, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, एड्जेस्टेबल हेडरेस्ट, हिल एसिस्ट स्टार्ट, स्पीड सेंसिंग डोर लॉक, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम जैसे फीचर्स को इस कार में दिया जा सकता है। 

4)- नई हाइब्रिड तकनीक: कंपनी नई मारुति स्विफ्ट के इंजन में कोई बदलाव नहीं करेगी, इसमें मौजूदा 1.2 लीटर की क्षमता का K12 डुअलजेट इंजन का प्रयोग करेगी। जो कि 89bhp की पावर जेनरेट करता है। हालांकि इसमें कंपनी 12V की बजाय 48V माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम का प्रयोग कर सकती है, जिससे कार का माइलेज भी बेहतर होगा। 

5)- कब होगी लॉन्च: ये मारुति स्विफ्ट की फोर्थ जेनरेशन कार होगी, हालांकि अभी इसके लॉन्च की तारीख के बारे मं कंपनी की तरफ कोई जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इसे अगले साल के जुलाई महीने तक पेश किया जा सकता है। जहां तक कीमत की बात है तो नए फीचर्स और अपडेट के चलते इसकी कीमत मौजूदा मॉडल के मुकाबले तकरीबन 40 हजार से 50 हजार रुपये तक ज्यादा होगी। मौजूदा मॉडल की कीमत 5.73 लाख रुपये से लेकर 8.41 लाख रुपये के बीच है। 
 

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *