Laptop खरीदने का है प्लान, तो इन जरूरी बातों को जान लीजिए


नई दिल्ली: भारत में इस वक्त कोरोना वायरस का कहर चल रहा है. तमाम कंपनियों ने अपने अधिकतर कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम का ऑप्शन दिया है. ऐसे में लैपटॉप एक महत्वपूर्ण गैजेट बन गया है, जिसका उपयोग करके वे अपना काम कर पा रहे हैं. इस वक्त देश में लैपटॉप की डिमांड में बढ़ोतरी देखी जा सकती है. अगर आप भी इन दिनों लैपटॉप खरीदने का प्लान बना रहे हैं, तो आपको कुछ जरूरी  बातें जान लेनी चाहिए. 

बजट करें तय 
सबसे पहले आप लैपटॉप खरीदने के लिए अपना बजट तय कर लें. इस वक्त बाजार में एक अच्छे लैपटॉप की शुरुआत 25,000 रुपये से हो जाती है. आप अपनी जरूरत के हिसाब से तमाम कंपनियों से लैपटॉप कंपेयर करके प्रोडक्ट चुन सकते हैं. इसके अलावा आप तमाम कंपनियों के लैपटॉप को कीमत के हिसाब से कंपेयर भी कर सकते हैं.

लेटेस्ट हो प्रोसेसर 
अगर आपके लैपटॉप का प्रोसेसर लेटेस्ट है, तो आपके लैपटॉप की परफॉर्मेंस बेहतर होगी. इसके अलावा आप का प्रोसेसर लैपटॉप की स्पीड के लिए भी जिम्मेदार होता है. अच्छा प्रोसेसर वाला लैपटॉप प्रोफेशनल काम के लिए बेहतर साबित हो सकता है. इसके अलावा लैपटॉप लेटेस्ट जनरेशन वाला होना चाहिए. इस वक्त बाजार में 10th जनरेशन वाले लैपटॉप धूम मचा रहे हैं.

ज्यादा हो रैम और स्टोरेज 
अगर आपके लैपटॉप की रैम ज्यादा होगी, तो आप का लैपटॉप बेहतर तरीके से काम करेगा. साथ ही ज्यादा स्टोरेज वाले लैपटॉप में आप ज्यादा डाटा स्टोर कर पाएंगे. इस वक्त बाजार में 8GB रैम और 1TB स्टोरेज वाले लैपटॉप काफी पसंद किए जा रहे हैं.

सही हो स्क्रीन साइज
आप अपनी जरूरत के हिसाब से लैपटॉप का साइज सिलेक्ट कर सकते हैं. इस वक्त 14 इंच की डिस्प्ले वाला लैपटॉप सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है. कुछ लोग लैपटॉप को सफर के दौरान इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में उनके लिए छोटी स्क्रीन वाला लैपटॉप बेहतर साबित हो सकता है. 

बैटरी बैकअप हो बढ़िया 
अगर आपके लैपटॉप का बैटरी बैकअप बढ़िया है तो आप एक बार फुल चार्ज करने पर कई घंटों तक लैपटॉप का इस्तेमाल कर सकते हैं. वर्तमान समय में अधिकतर लैपटॉप 5 से 6 घंटे के बैटरी बैकअप के साथ मिल रहे हैं. इनमें से कुछ फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करते हैं.

यह भी पढ़ेंः WhatsApp का बेहतरीन विकल्प हो सकते हैं ये तीन ऐप, मिल रहे कई यूनिक फीचर्स



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *