09cc58f8ff1feeb9448e675d24c286ed original


Success Story Of IAS Topper Mandar Jayantrao Patki: महाराष्ट्र के रहने वाले मंदार पत्की का यूपीएससी का सफर सच में लोगों के लिए एक उदाहरण है. उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी के लिए कोई कोचिंग नहीं ली. मंदार ने बिना कोचिंग के पहले ही प्रयास में 22वीं रैंक के साथ यूपीएससी परीक्षा पास कर घर वालों का नाम रोशन किया. मंदार मानते हैं कि इस परीक्षा को पास करने के लिए सबसे जरूरी चीज है कड़ी मेहनत और साथ ही अपने गोल को लेकर डेडिकेटेड होना. दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिए साक्षात्कार में मंदार पत्की ने अपनी स्ट्रेटजी के बारे में खुलकर बात की.

प्लान बनाकर करें तैयारी
मंदार ने परीक्षा के दौरान शेड्यूल और प्लानिंग बनाकर तैयारी की. उन्होंने अपनी तैयारी के दौरान मैक्रो और माइक्रो दो तरह के प्लान बनाएं. मंदार ने माइक्रो में हफ्ते या दिन के पढ़ाई के प्लान बनाए. जबकि मैक्रो में उन्होंने महीने के प्लान बनाए. इस तरह की प्लानिंग तैयारी के दौरान उनके काफी काम आई. मंदार मानते हैं कि इस परीक्षा की तैयारी के दौरान सबसे पहले जरूरी है सही गाइडेंस और सही रिर्सोस का चुनाव करना. इसके बाद ही आपको तैयारी शुरू करनी चाहिए. साथ ही मंदार लिमिटेड रिसोर्स और मल्टीपल रिवीजन को परीक्षा की तैयारी के लिए बेहद अहम या कहें कि मूल मंत्र मानते हैं. साथ ही जहां जरूरी लगे नोट्स बनाते रहें. 

ऑप्शनल का चुनाव सोच-समझकर करें
मंदार कहते हैं कि ऑप्शनल का चुनाव परीक्षा की तैयारी करने वाले हर व्यक्ति को काफी सोच-समझकर करना चाहिए क्योंकि ये आपके सिलेक्शन और रैंक बनाने में बेहद अहम भूमिका अदा करता है. जिस चीज में आपको रुचि हो उसी का चुनाव करें. साथ ही आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस जमकर करें. मंदार ने यूपीएससी की परीक्षा के लिये फेमस राइटर्स की किताबों से तैयारी की थी. उन्हें जो विषय समझ नहीं आता था वह ऑनलाइन वीडियो देखकर उसे क्लीयर करते थे. उन्होंने परीक्षा के एक महीने पहले खूब रिवाइज किया.

यहां देखें मंदार का दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिए इंटरव्यू का वीडियो

अन्य कैंडिडेट्स को को मंदार की सलाह
मंदार कहते हैं कि ऐस्से और एथिक्स इन दोनों विषयों को कभी इग्नोर नहीं करना चाहिए क्योंकि ये रैंक बनाने में बेहद अहम रोल अदा करते हैं. वह कहते हैं कि प्लानिंग करके तैयारी करने से आपका अधिक वक्त खराब नहीं होता है और तैयारी भी अच्छी हो जाती है. पढ़ाई के बीच में ब्रेक लेते रहना भी जरूरी है. कड़ी मेहनत के साथ तैयारी करें आपको परीक्षा में सफलता अवश्य मिलेगी.

यह भी पढ़ेंः IAS Success Story: इंग्लिश बोलने से डरते थे और UPSC में हुए फेल, लेकिन अभिषेक ऐसे बने IAS

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *