b51664cca663b3aeab4a59f02bbc5904 original


भारतीय खाने में धनिया के बाद अगर किसी चीज का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है तो वो है करी पत्ता. मराठा और साउथ इंडियन खाने में करी पत्ता सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. करी पत्ता खाने का स्वाद तो बढ़ाता ही है और इसका कई तरह के रोगों के इलाज के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. खाली पेट करी पत्ता खाने से बहुत सारे फायदे मिलते हैं. डायबिटीज के मरीजों के लिए करी पत्ता रामबाण इलाज है.

नियमित रूप से करी पत्ता खाने से शरीर में जमा एक्स्ट्रा फैट से छुटकारा मिलता है और वजन कम करने में आपकी मदद करता है. दरअसल, करी पत्ता पोषक तत्वों से भरपूर होता है. ये हमारे पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद है. ब्लड प्रेशर कंट्रोल, मोटापा कम करने, बालों की समस्या जैसी कई बीमारियों में करी पत्ते का इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा करी पत्ता हमारे पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाता है. जिससे हमारे शरीर में फैट कम बनता है और वजन कम होने लगता है. अगर आप रोज सुबह करी पत्ते का जूस या चाय पीते हैं तो इससे आसानी से वजन कम हो जाएगा. आइए जानते हैं करी पत्ता जूस के फायदे और बनाने का तरीका.

करी पत्ता के जूस के फायदे 

पाचन में सुधार- अगर हमारा पाचन तंत्र सही से काम करता है तो शरीर पर फैट जमा नहीं होता और वजन भी कम हो जाता है. करी पत्ता खाने से हमारे पाचन तंत्र में सुधार होता है, जिससे गैस और अपच की समस्या नहीं होती. इसके अलावा करी पत्तों को खाने से आंतों को भी फायदा होता है. जिससे हमारा पेट स्वस्थ रहता है. ये सभी चीजें वजन कम करने के लिए बहुत कारगर हैं.

बॉडी को डिटॉक्स- रोजाना करी पत्ता खाने से आपका शरीर नेचुरली डिटॉक्स हो जाता है. करी पत्ता चबाने से शरीर की सफाई होती है और हानिकारक विषाक्त पदार्थ शरीर से बाहर निकल जाते हैं. करी पत्ता कैलोरी बर्न करने का काम भी तेजी से करता है. इसके अलावा बॉडी पर फैट जमा होने से बचाता है. रोज सुबह करी पत्ते के जूस या चाय पीने से आपका एनर्जी लेवल और मेटाबॉलिज्म दोनों बढ़ते हैं.

चर्बी घटाने में असरदार- वजन कम करने में करी पत्ता सबसे ज्यादा असरदार है. वेट लॉस करने के लिए करी पत्ता एक कैटिलिस्ट यानी मुख्य स्रोत के तौर पर काम करता है. इसमें एल्कालॉइड होते हैं, जिसमें मोटापा और लिपिड कम करने वाले गुण पाए जाते हैं. करी पत्ता खाने से कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के लेवल में भी कमी आती है जिससे वजन कम हो जाता है. साथ ही करी पत्ता खाने से ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल रहता है. कहते हैं शरीर में रक्त शर्करा का स्तर वजन बढ़ाने और वजन घटाने दोनों असर डालता है. 

घर पर कैसे बनाएं करी पत्ते का जूस 
⦁ करी पत्ते लें और उन्हें थोड़े से पानी में उबालें.
⦁ थोड़ी देर बाद गैस तेज कर दें और इसे थोड़ा और उबलने दें.
⦁ अब इसमें शहद और नींबू का रस मिलाएं
⦁ अब इसे जूस या चाय की तरह गर्मागरम पी लें.
⦁ रोज इस जूस को पीने से पाचन तंत्र को बहुत फायदा मिलेगा.
⦁ इस जूस को खाली पेट पीने की कोशिश करें. तभी आपको इसका असर नजर आएगा.
⦁ आप एक्सरसाइज करने से 30 मिनट पहले इस जूस को पी सकते हैं.

ये भी पढ़ें: वजन घटाना है तो जरूर खाएं ये 5 फल, सेहत के लिए हैं फायदेमंद

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *