Mouth Smell


Healthy Mouth Tips: कई लोगों के मुंह से बात करते वक्त बदबू आती है. ऐसे व्यक्ति से बात करना तो दूर पास खड़े रहना मुश्किल हो जाता है. मुंह की बदबू से कई बार हमें शर्मिंदा होने पड़ता है. दरअसल मुंह से बदबू ज्यादातर दांतों और मुंह की सफाई की वजह से आती है. लेकिन ऐसा हर किसी के साथ हो ये जरूरी नहीं है. कई बार आप एक अच्छा डेंटल रूटीन फॉलो करते हैं इसके बाद भी मुंह से बदबू आती है. अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो ये आपको कई हेल्थ से जुड़ी समस्याओं की ओर इशारा है. इस स्थिति में आप कितना भी अच्छा टूथपेस्ट या माउथवॉश इस्तेमाल करते हों इससे मुंह की बदबू पर कोई असर नहीं पड़ता है. आज हम आपको मुंह से बदबू आने के कुछ गंभीर कारणों के बारे में बता रहे हैं. आइये जानते हैं.

मुंह से बदबू आने के गंभीर कारण

1- गैस की समस्या और स्ट्रॉंग फूड्स- ये बात सच है कि आपका खाना आपकी सेहत को प्रभावित करता है. इसलिए जो भी खाएं सोच-समझकर खाएं. ऐसी चीजों को खाने से बचना चाहिए जिन्हें खाकर मुंह से ज्यादा बदबू आती हो. तेज गंध वाले पदार्थ जैसे कच्चा प्याज या लहसुन खाने से मुंह में बदबू आ सकती है. अगर आपको गैस की समस्या है तो इससे आपके ब्लड सर्कुलेशन और फेफड़ों पर भी असर पड़ता है. इससे एक ऐसी गंध पैदा होती है, जिसेसे 72 घंटों तक आपके मुंह से बदबू आ सकती है. इसलिए ऐसे खाने से बचना चाहिए. 

2- धूम्रपान करना- कई बार ज्यादा धूम्रपान करने से भी अपनी सांसों में बदबू आती रहती है. दरअसल सिगरेट या बीड़ी पीने से आपके मुंह से बदबू आती है और मुंह सूख जाता है. ज्यादा स्मोकिंग से सांसों की बदबू और भी ज्यादा बढ़ जाती है. ऐसे आपको अपनी स्मोकिंग करने की आदत को काबू में करना चाहिए.

3- मुंह सूखने के कारण- अगर आपका मुंह ज्यादा सूखा रहता है तो भी आपके मुंह से बदबू आने की समस्या हो सकती है. जब मुंह में पर्याप्त लार नहीं बनती, तो मुंह सूख जाता है और बदबू आने लगती है. दरअसल लार मुंह को साफ रखने का काम करती है और बदबू को कम करती है. अगर आपको ड्राई माउथ की समस्य है तो इसका इलाज करवा लें.

4- पेरिओडांटल रोग- कई बार मुंह से बदबू आने की समस्या पीरियडोंटल की वजह से पैदा हो जाती है. जब आप दांतों की सफाई  अच्छी तरह से नहीं करते हैं, तो बाद में दातों पर लगी ये टार्टर बेहद मजबूत हो जाती है. आप इस टार्टर को ब्रश से भी नहीं हटा सकते हैं. इससे मसूड़ों में भी समस्या हो सकती है. इस टार्टर के कारण दांतों और मसूड़ों के बीच के क्षेत्र में ज्यादा खुलापन आ जाता है, जिससे खाना और बैक्टीरिया इकट्ठा होकर तेज गंध या दुर्गंध पैदा करते हैं. 

5- साइनस का समस्या- कई बार साइनस या मुंह या गले से संबंधित कोई गंभीर समस्या की वजह से भी मुंह से बदबू आने लगती है.  साइनस महामारी, शरीर में हमेशा पानी की कमी, क्रोनिक ब्रोंकाइटिस, आपके ऊपर या निचले श्वसन तंत्र में महामारी और टॉन्सिल के बैक्टीरिया होने की वजह से भी मुंह में बदबू आ सकती है.
नोट- इसके अलावा भी अगर आपको मुंह से बदबू आने की समस्या रहती है, तो आपको किसी अच्छे दांतों के डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए. 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *