6c7fae0131af9348ac64506753bbb7cc original


अब आप जल्द ही अपने Android स्मार्टफोन से ही अपनी कार को लॉक, अनलॉक या स्टार्ट कर पाएंगे. Google इस नई तकनीक को लेकर BMW समेत दुनिया की कुछ अन्य मशहूर कार निर्माता कम्पनी के साथ काम कर रही हैं. कम्पनी ने मंगलवार को हुए अपने Google I/O 2021 इवेंट में अपने नए ऑपरेटिंग सिस्टम Android 12 के बीटा वर्जन को लाइव किया था. यूजर्स को इस ऑपरेटिंग सिस्टम में जल्द ही  ‘डिजिटल कार की’ का फीचर भी मिलेगा. कंपनी ने इवेंट के दौरान ही इसकी भी घोषणा की थी.   

Android और Google Play के वाइस प्रेसीडेंट समीर सामंत के अनुसार, “इस साल के अंत तक ये ‘डिजिटल कार की’ का फीचर चुनिंदा Google Pixel और Samsung Galaxy फोन में उपलब्ध कर दिया जाएगा.” ये फीचर फिलहाल साल 2021 के कुछ चुनिंदा कारों के मॉडल और BMW समेत अन्य कंपनियों के 2022 में आने वाले कुछ मॉडल के लिये उपलब्ध होगा.

Ultra Wideband तकनीक का होगा इस्तेमाल 

‘डिजिटल कार की’ का फीचर Ultra Wideband (UWB) तकनीक पर काम करता है. ये एक तरह की रेडियो ट्रान्समिशन तकनीक है. जिसमें सेंसर एक छोटे रडार की तरह काम करते हुए सिग्नल की दिशा को बता सकता है. इस से आपके फोन में मौजूद एंटिना आसपास मौजूद UWB तकनीक से लैस चीजों को लोकेट और उनकी पहचान कर सकता है. इस तकनीक की सहायता से Android यूजर अपनी कार को लॉक या अनलॉक कर सकेंगे. जिन लोगों के पास NFC तकनीक से लैस कार होगी वो केवल अपनी कार के दरवाजे को फोन से टैप करके अनलॉक कर सकेंगे.  

Google के अनुसार यदि आपके दोस्त या परिवार के अन्य सदस्य आपकी कार का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो यूजर सुरक्षित और रिमोट तरीक़े से अपनी ‘डिजिटल कार की’ उनके साथ शेयर कर सकते हैं. साथ ही समीर सामंत के अनुसार जल्द ही ये फीचर कई और कंपनी के अन्य डिवाइस के लिए भी उपलब्ध कर दिया जाएगा और BMW के साथ साथ Ford की कारों में भी जल्द ही ये तकनीक काम करेगी.

यह भी पढ़ें 

POCO का 5G स्मार्टफोन POCO M3 Pro हुआ लॉन्च, Realme 8 5G से होगा मुकाबला

सरकार की चेतावनी के बाद व्हाट्सएप की सफाई, कहा- नई प्राईवेसी पॉलिसी से निजिता पर असर नहीं



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *