a5ff257a3276915aa0ffb1c9cd5b8586 original


कोरोना की दूसरी लहर के बीच मजबूत इम्यून सिस्टम बनाए रखना पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है. COVID-19 वायरस का असर लोगों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ रहा है. ऐसे में इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने के लिये स्वस्थ और पोषक तत्वों को अपनी डाइट में शामिल करना बेहद जरूरी हो गया है. मजबूत इम्यूनिटी बनाए रखने से आपको संक्रमण को रोकने में मदद मिलेगी. ऐसे में हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करेंगे.

1. कोरोना की इस दूसरी लहर में घर का बना खाना खाएं. भोजन में जीरा, धनिया और हल्दी जैसे मसाले शामिल करें. खाने में सोंठ और लहसुन को भी शामिल करें और इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आंवला खाएं.

2. इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिये 20 ग्राम च्यवनप्राश (Chyawanprash) को दिन में दो बार खाली पेट गुनगुने पानी के साथ लें. इम्युनिटी बढ़ाने के लिए हल्दी वाला दूध भी आप ले सकते हैं. एक गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं.
 
3. हर्बल चाय या तुलसी, दालचीनी, सोंठ और काली मिर्च का काढ़ा पानी में मिलाकर पीने से भी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. आप इसमें गुड़, किशमिश और इलायची भी मिला सकते हैं.

इन उपायों के अलावा, नीचे बताए गए कुछ विटामिन हैं जो प्रतिरक्षा के निर्माण और आपको स्वस्थ रखने के लिए बहुत अच्छे हैं.

विटामिन ई
विटामिन ई एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो शरीर को संक्रमण से प्रभावी ढंग से लड़ने में मदद करता है. विटामिन ई से भरपूर खाद्य पदार्थों में नट्स, बीज और पालक शामिल हैं.

विटामिन सी
इम्युनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन सी बहुत अच्छा है. संतरा, अंगूर, कीनू, स्ट्रॉबेरी, शिमला मिर्च, पालक और ब्रोकली जैसे खाद्य पदार्थ इस विटामिन से भरपूर होते हैं.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *