3423a6b2bc6ffd7ea09f4f64ca5a006f original


नई दिल्लीः कोरोना के प्रकोप से हर कोई बचने की कोशिश कर रहा है, जो लोग पहले से हार्ट समेत गंभीर बीमारियों से जूझ रहे हैं, उनको इस संक्रमण की चपेट में आने का खतरा ज्यादा है. कोरोना की वजह से कई लोगों में हार्ट अटैक जैसे मामले भी सामने आ रहे हैं, जिसने हार्ट के मरीजों की चिंता बढ़ा दी है. आज आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनको अपनाकर हार्ट के मरीज खुद को कोरोना से बचा सकते हैं. इसके लिए उन्हें कुछ खास करने की जरूरत भी नहीं है, बस अपनी दिनचर्या को बैलैंस रखना होगा. 

खान-पान का रखें ध्यान
हार्ट को हेल्दी बनाए रखने के लिए बैलैंस डाइट लेना काफी जरूरी होती है. हमारे शरीर को बेहतर तरीके से काम करने के लिए कई पोषक तत्वों की जरूरत होती है, जो अच्छी डाइट से मिलते हैं. आप अपनी डाइट में फल, सब्जियां, दूध और दालों को शामिल कर सकते हैं. इससे आपका हार्ट स्वस्थ रहता है और आप एनर्जी से भरपूर फील करते हैं. 

खुद को पॉजिटिव रखें
कोरोना के दौर में लोग खुद को सकारात्मक नहीं रख पा रहे, जिससे वे मानिसक रूप से परेशान हो रहे हैं. ऐसे में सकारात्मक सोच के साथ रहने से आप खुद को मजबूत महसूस करेंगे. कई रिसर्च में यह सामने आया है कि अगर आप सकारात्मक विचारों के साथ जिंदगी जिएंगे तो आप अपने हार्ट को लंबे समय तक स्वस्थ रख सकते हैं. कोरोना और लॉकडाउन की वजह से तमाम लोग तनावग्रस्त हो रहे हैं, जो कई तरह की समस्याएं पैदा कर सकता है. 

लंबे समय तक बैठकर काम न करें
कई अध्ययनों में पता चला है कि अगर आप 10 घंटे से ज्यादा एक जगह बैठकर काम करेंगे, तो हार्ट की बीमारी होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है. एक्सपर्ट्स की मानें तो लंबे समय तक एक जगह बैठकर काम नहीं करना चाहिए. कोशिश करें कि काम के बीच में छोटे-छोटे ब्रेक लें. इससे आपकी हेल्थ सही रहेगी.

यह भी पढ़ेंः Coronavirus से बचने के लिए कैसे लगाएं मास्क, जानिए एक्सपर्ट्स की राय



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *