f696fc5596d9d4407312cab9e00698b3 original


हर साल लाखों उम्मीदवार बैंकिंग एग्जाम में शामिल होते हैं. हालांकि विभिन्न बैंकिंग परीक्षाओं में से SBI क्लर्क और IBPS क्लर्क की परीक्षा सबसे ज्यादा पॉपुलर है. इन दोनों परीक्षाओं के देने वाले कैंडिडेट्स की संख्या काफी ज्यादा होती है. चलिए आपको बैंकिग एग्जाम 2021 को क्रैक करने की स्ट्रैटजी बताते हैं. साथ ही ये भी जानते हैं कि दोनों परीक्षाओं में से कठिनाई लेवल किसका ज्यादा है.

दोनों ही परीक्षाओं का कठिनाई स्तर एक समान
गौरतलब है कि आईबीपीएस क्लर्क परीक्षा की तुलना में एसबीआई क्लर्क के नए परीक्षा पैटर्न में ज्यादा बदलाव देखा गया है. एसबीआई क्लर्क एग्जाम और आईबीपीएस क्लर्क परीक्षा दोनों 200 अंकों की होती हैं. पिछले ट्रेंड को देखें तो, एसबीआई क्लर्क की तुलना में आईबीपीएस क्लर्क का औसत कट ऑफ कम है. इसका मतलब है कि एसबीआई क्लर्क की तुलना में आईबीपीएस क्लर्क का पेपर क्रैक करना थोड़ा आसान है.
वैसे SBI क्लर्क और IBPS क्लर्क परीक्षा दोनों में कठिनाई का स्तर समान है. लेकिन SBI क्लर्क के प्रश्नों के बदलते पैटर्न की वजह से स्टूडेंट्स को ये थोड़ा ज्यादा मुश्किल लगता है. लेकिन जो स्टूडेंस्ट सही स्ट्रैटजी और अप्रोच लेकर चलते हैं वे दोनों ही  परीक्षाओं को आसानी से पास कर सकते हैं.

बैंकिंग परीक्षा 2021: SBI क्लर्क और IBPS क्लर्क परीक्षा कैसे करें Crack?
1-बैंकिंग परीक्षा देने जा रहे कैंडिडेट्स को मॉक टेस्ट से प्रैक्टिस करनी चाहिए. इसके साथ ही उम्मीदवार  पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को सॉल्व कर एग्जाम पैटर्न समझ सकते हैं.
2- रेग्यूलर रूप से विषयों का अभ्यास और रिविजन करने से काफी हेल्प मिलेगी.
3- बैंकिगं परीक्षा की तैयारी के लिए उम्मीदवारों को अच्छी पुस्तकों का रेफर करना चाहिए.
4-बैंकिंग हिस्ट्री, बैंकिंग टर्म्स और अबरिविएशन  भारत में बैंकिंग संस्थान, भारत में वित्तीय संस्थान, आरबीआई दिशानिर्देश और नियम, बैंक दरें आदि की रेग्लूयर जांच करते रहें.

ये भी पढ़ें

CBSE 12th Board Exam 2021: शिक्षा मंत्री ने 12वीं की लंबित बोर्ड परीक्षा को लेकर राज्यों से मांगे सुझाव

PSEB 8th 10th Result 2021: पंजाब बोर्ड 10वीं और 8वीं क्लास रिजल्ट घोषित, लड़कियों ने मारी बाजी

 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *