80a4efb0e43f719bbb19c2cd3c52584a original


एक जून से देश में कुछ बदलाव होने जा रहे हैं, जिनका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है. ये बदलाव बैंकिंग सेक्टर लेकर इनकम टैक्स फाइलिंग तक में होंगे. इन बदलावों की पहले से जानकारी होना जरूरी है. आज हम आपको बताएंगे कि 1 जून से क्या क्या बदलने जा रहा है.

इनकम टैक्स फाइलिंग की साइट
इनकम टैक्स विभाग का ई-फाइलिंग पोर्टल 1 से 6 जून तक काम नहीं करेगा.  आयकर विभाग 7 जून को टैक्सपेयर्स के लिए इनकम टैक्स ई-फाइलिंग का नया पोर्टल लॉन्च करेगा. अभी यह पोर्टल है http://incometaxindiaefiling.gov.in . वहीं ITR भरने की आधिकारिक वेबसाइट 7 जून 2021 से बदल जाएगी. 7 जून से ये http://INCOMETAX.GOV.IN हो जाएगी. 

गैस सिलेंडर की कीमतें
1 जून को सिलेंडर की कीमतों में बदलाव हो सकता है. गौरतलब है कि हर महीने की पहली तारीख को देश की सरकारी तेल कंपनियां LPG सिलेंडर की कीमतें तय करती हैं. कीमतों में इजाफा भी हो सकता है और राहत भी मिल सकती है.

बैंक ऑफ बड़ौदा में 1 जून से लागू होगा पॉजिटिव पे सिस्टम
बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहक ध्यान रखें कि बैंक में 1 जून से चेक से पेमेंट का तरीका बदलने वाला है. बैंक अपने ग्राहकों के लिए ‘पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन’ शुरू कर रहा है जिसमें चेक जारी करने वाले को उस चेक से जुड़ी कुछ जानकारी इलेक्ट्रॉनिक तरीके से भुगतान करने वाले बैंक को देनी होगी. यह जानकारी SMS, मोबाइल ऐप, इंटरनेट बैंकिंग या ATM के जरिए दी जा सकती है. ग्राहकों को पॉजिटिव पे सिस्टम के तहत चेक की डिटेल्स को तभी रिकन्फर्म करना होगा, जब वे 2 लाख रुपए या इससे ज्यादा के बैंक चेक जारी करेंगे.

गूगल स्टोरेज का स्पेस अब नहीं रहेगा फ्री
1 जून के बाद से गूगल फोटोज में अनलिमिटेड फोटोज अपलोड नहीं कर सकेंगे. गूगल का कहना है कि 15GB का स्पेस हर जीमेल यूजर्स को दिया जाएगा. इस स्पेस में जीमेल के ईमेल भी शामिल हैं और साथ ही आपके फोटोज भी. इसमें गूगल ड्राइव भी शामिल है. अगर 15GB से ज्यादा स्पेस यूज करना है तो इसके लिए पैसे देने होंगे. अभी तक अनलिमिटेड स्टोरेज फ्री था.

यह भी पढ़ें:

SBI ने कैश निकासी के नियमों में किया बदलाव, नॉन होम ब्रांच से एक दिन में अब इतने पैसे निकाले जा सकते हैं



Car Home Loan EMI:
Car Loan EMI Calculator

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *