pfizer vaccine for kids 1620233975


अमेरिकी कंपनी फाइजर ने भारत सरकार से अपने कोविड-19 रोधी टीके के लिए मंजूरी मांगते हुए कहा है कि इसकी वैक्सीन 12 साल और इससे अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए सुरक्षित और बेहद प्रभावी है। कंपनी ने यह भी कहा है कि भारत में फैले वेरिएंट पर भी यह बेहद प्रभावी है। कंपनी ने यह भी बताया है कि टीके को 2-8 डिग्री तापमान पर एक महीने तक स्टोर किया जा सकता है। सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

सूत्रों के मुताबिक, फाइजर ने भारत में अपने कोविड-19 टीके को जल्दी पेश करने का लेकर उसकी प्रभाविता, परीक्षण का पूरा ब्योरा साझा किया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन, अन्य देशों से मिली मंजूरी की पूरी जानकारी उपलब्ध कराई है। 

फाइजर जुलाई से अक्टूबर के बीच भारत को 5 करोड़ डोज उपलब्ध कराने को तैयार है और कंपनी क्षतिपूर्ति सहित कुछ मामलों में छूट चाहती है। कंपनी ने सरकार से कई दौर की बातचीत की है। इसी सप्ताह हुई बातचीत में कंपनी ने दूसरे देशों और WHO से मिली मंजूरी के बारे में जानकारी देते हुए टीके के प्रभाव को लेकर ताजा आंकड़े पेश किए हैं।

एक सूत्र ने फाइजर की ओर से बताया, ”भारत और दुनियाभर में मौजूदा स्थिति सामान्य नहीं है और इसलिए इससे निपटने की की प्रक्रिया भी सामान्य नहीं होनी चाहिए।” भारत में टीकाकरण की अभियान मध्य जनवरी में हुई थी और अब तक 20 करोड़ से अधिक डोज लगाए गए हैं। देश में अब तक तीन टीकों को आपातकालीन मंजूरी मिली है। हालांकि, अधिकतर राज्य टीकों की कमी का आरोप लगाकर केंद्र सरकार से इसकी आपूर्ति बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। 



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *